ENG | HINDI

इंजीनियरिंग और बीकॉम की जगह ये आसान कोर्स करके कमा सकते हैं मोटी सैलरी, पढ़ने की भी नहीं है जरूरत

करियर को लेकर आजकल हर क्षेत्र में कंपीटिशन बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है। इस वजह से युवाओं को कोर्स करने या डिग्री लेने के बाद भी नौकरी पाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। आमतौर पर स्‍टूडेंट्स बारहवीं में साइंस करने के बाद इंजीनियरिंग, कॉमर्स में सीए, बी कॉम या मैनेजमेंट और बारहवीं में आर्ट्स करने के बाद बीए या सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं लेकिन कई ऐसे कोर्स भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन उनमें बढिया करियर ऑप्‍शन मौजूद हैं।

तो चलिए जानते हैं उन कोर्स के बारे में जिनमें आप अपना बेहतर करियर बना सकते हैं।

एनालिस्‍ट

मौजूदा दौर में एनालिस्‍ट की जॉब की अ‍धिक डिमांड है। अगर आपने डाटा या डोमेन एनालिस्‍ट बनने का कोर्स किया है या आपने इसकी जानकारी ली है तो आपको इसमें मोटी सैलरी की नौकरी मिल सकती है। इसके साथ ही एनालिस्‍ट की फील्‍ड में कई तरह के ऑप्‍शन मौजूद हैं।

इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी और एथिकल हैकर

अगर आप भारत जैसे देश में नौकरी पाना चाहते हैं तो इस लिहाज़ से इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी भी एक शानदार आईटी कोर्स है। इस कोर्स के बाद आप एथिकल हैकर बन जाएंगें और किसी आईटी कंपनी के नेटवर्क के लिए सिक्‍योरिटी प्रोवाइडर के रूप में काम कर सकते हैं। इसमें आपको इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी से जुड़ी हर एक बारीक जानकारी सिखाई जाती है।

ट्रै‍वलिंग

अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप ट्रैवलिंग की फील्‍ड में भी जॉब कर सकते हैं। इस क्षेत्र में आप टूरिस्‍ट गाइड, इवेंट को ऑर्डिनेटर और ट्रैवल ब्‍लॉगर या टूर लीडर की नौकरी कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं। इन जॉब्‍स में सैलरी भी बढिया मिलती है।

इंटीरियर डिज़ाइनर

अगर आप क्रिएटिव हैं और घर को सजाने में आपको मज़ा आता है तो आप ये कोर्स कर सकते हैं। पेंटिंग का शौक रखने वाले लोग भी ये कोर्स कर सकते हैं। डिप्‍लोमा शॉर्ट टर्म कोर्स के रूप में आपको जल्‍द ही जॉब भी मिल जाती है और इसमें आप अपना खुद का फर्म भी खोल सकते हैं।

स्‍पा मैनेजमेंट

इस क्षेत्र में भी आप अपना करियर बना सकते हैं। इसमें मसाजर या थेरेपिस्‍ट का कोर्स कर सकते हैं। इसमें शुरुआत में भले ही आपको कम पैसा मिले लेकिन कुछ सालों के अनुभव के बाद मोटी कमाई होती है। इसमें आप फिटनेस ट्रेनर भी बन सकते हैं।

अन्‍य कोर्स

ऊपर बताए गए कोर्स के अलावा आप म्‍यूजियम स्‍टडीज़, रूरल स्‍टडीज़, फ्लेवर केमिस्‍ट का भी कोर्स कर अपना करियर बना सकते हैं।

भारत जैसे देश में आज बेरोज़गारी बहुत बढ़ गई है और इसका एक कारण यह भी है कि आज युवा एक ही तरह के कोर्सेज़ के पीछे भाग रहे हैं जिससे उन क्षेत्रों में नौकरी की कमी रही है और अन्‍य क्षेत्रों में रिक्‍त पदों पर भी सही उम्‍मीदवार नहीं मिल पा रहे हैं।

अगर आप कम समय में नौकरी पाना चाहते हैं और बेरोज़गारी की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो आपको इंजीनियरिंग वगैरह छोड़कर इन कोर्सों को करना चाहिए। इनमें मेहनत भी ज्‍यादा नहीं करनी पड़ती है और जॉब भी आसानी से मिल जाती है।