ENG | HINDI

भारत के अलावा ये है दुनिया में सबसे ज्यादा हिन्दू जनसँख्या वाले देश !

Countries with most number of Hindus

हिन्दू धर्म दुनिया के सबसे बड़े और प्राचीन धर्मों में से एक है. लेकिन फिर भी जनसँख्या के मामले में हिन्दुओं की संख्या विश्व में सबसे ज्यादा नहीं है.

इसके दो कारण है

पहला हिन्दू धर्म में प्रचार के लिए कभी भी इस्लाम और ईसाइयों की तरह शक्ति और खून खराबे का सहारा नहीं लिया

दूसरा कारण है कि हिन्दू धर्म के अंदर से भी विभिन्न मत और सम्प्रदाय निकले है जो लगभग हिन्दू धर्म जैसे ही है लेकिन उनसे अलग मतों में गिने जाते है.

आज हम दुनिया के उन देशों के बारे में बताएँगे जहाँ सबसे ज्यादा हिन्दू रहते है.

hinduism

भारत 

हमारे देश का बंटवारा ही धर्म के नाम पर हुआ था. इसलिए ये लाजिमी है कि सबसे ज्यादा हिन्दू हमारे देश में ही होंगे.

वैसे आज़ादी के समय हमारे देश में हिन्दुओ का जो प्रतिशत था वो प्रतिशत आज के समय में पहले कि तुलना में कम हो गया है.

आज भारत में करीब 79.8 प्रतिशत हिन्दू है.

नेपाल 

कुछ समय पहले तक नेपाल विश्व का एकलौता हिन्दू राष्ट्र था. अब नेपाल भी एक लोकतंत्र और धर्म निरपेक्ष देश बन चूका है.

जनसँख्या के मामले में दुनिया में हिन्दुओं कि दूसरी सबसे बड़ी जनसँख्या नेपाल में ही रहती है. यहाँ कि कुल जनसँख्या का 81.3 प्रतिशत हिन्दू जनसँख्या है.

बांग्लादेश 

बांग्लादेश में पहले कि तुलना में हिन्दुओं कि जनसँख्या में बहुत गिरावट आई है. आज के समय में वहां कि जनसँख्या का केवल 10 प्रतिशत हिस्सा ही हिन्दुओं का है.

श्री लंका 

भारत के दक्षिण में स्थित श्रीलंका में भी बड़ी संख्या में हिन्दू रहते है. यहाँ कि जनसँख्या का करीब 12.5 प्रतिशत हिस्सा हिन्दुओं का है. यही नहीं श्रीलंका के बहुत से हिन्दुओं का विवाह सम्बन्ध भारत के दक्षिणी राज्यों में होता है.

मलेशिया 

वैसे तो मलेशिया एक मुस्लिम बाहुल्य देश है लेकिन यहाँ भी हिन्दू जनसँख्या का अच्छा प्रतिशत है. मलेशिया की कुल जनसँख्या का करीब 6.5 प्रतिशत हिस्सा हिन्दुओं का है.

Hinduism

पाकिस्तान 

हमारे देश के पडौसी देश पाकिस्तान में भी आज़ादी के समय हिन्दुओं कि अच्छी खासी जनसँख्या थी. लेकिन पाकिस्तान में हिन्दुओं की दुर्दशा  के चलते अब इस देश में केवल 2 प्रतिशत हिन्दू ही रह गए है.

सयुंक्त राज्य अमेरिका 

अमेरिका दुनिया का सबसे विक्सित और शक्तिशाली देश है. इसके साथ साथ अमेरिका में व्यापार और धन कमाने के अवसर भी दुनिया के बाकि देशों से ज्यादा है. इन्ही कारणों से दुनिया भर के अलग अलग हिस्सों से लोगामेरिका आकर बस गए है.

अमेरिका और उसके आस पास के द्वीप समूहों में हिन्दुओं कि अच्छी खासी तादाद है. कुल अमेरिकी आबादी का आधा प्रतिशत हिस्सा हिन्दुओं का है.

फिलिपिन्स 

पुराने समय में बहुत से हिन्दू फिलिपिन्स में जाकर बस गए थे. आज भी उन लोगों के वंशज वहीँ रहते है. बोलने चलने और रंग ढंग में वो भले ही फिलिपिन्स के लगते हो लेकिन इस देश के ये 1.20 प्रतिशत लोग हिन्दू धर्म को मानने वाले है.

ये थे दुनिया के वो देश जहाँ हिन्दुओं कि जनसँख्या अन्य देशों कि तुलना में अपेक्षाकृत अधिक है. इन देशों में जाने पर कहीं ना कहीं हिन्दू संस्कृति का रंग देखने को मिल जाता है.

दूर देशों में रहकर भी ये लोग ना ही अपने धर्म को भूले है ना अपनी संस्कृति को.

Don't Miss! random posts ..