ENG | HINDI

इन 10 देशों में है बेशकीमती सोने के भंडार ! क्या भारत इनमें शामिल है !

सोने के भंडार

एक वक्त था जब भारत देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था. भारत के पास सोने के भंडार थे. लेकिन भारत पर विदेशियों ने कई बार आक्रमण किया और यहां की धन संपदा को अपने-अपने देश ले गए.

ये तो थी बीते वक्त की बात.

लेकिन क्या आज भारत के पास इतनी मात्रा में सोने का भंडार है जिससे वो 10 देशों की सूचि में शामिल हो सके.

आज भले ही हमारा देश सोने की चिड़िया नहीं रहा लेकिन यहां आज भी लोगों के घरों में गहने जेवरात के रुप में सोना मिल ही जाता है.

वैसे हर देश के पास अपना सोने का भंडार है, जो इस बात का संकेत देता है कि उस देश की अर्थव्यवस्था कितनी मज़बूत है.

आइए आज हम आपको बताते हैं कि सर्वाधिक सोने के भंडार वाले देश की लिस्ट में सबसे टॉप पर कौन सा देश है और भारत टॉप टेन देशों की सूचि में कौन से स्थान पर है.

gold

1 – अमेरिका

सोने के भंडार वाले देशों में अमेरिका पहले स्थान पर है. अमेरिका के पास 8,133.5 टन सोने का भंडार है, जो विदेशी मुद्रा भंडार का 74.9 प्रतिशत है.

2- जर्मनी

सोने के भंडार के मामले में जर्मनी दूसरे स्थान पर है. जर्मनी के पास 3,381 टन स्वर्ण भंडार है, जो विदेशी मुद्रा भंडार का 68.9 प्रतिशत है.

3- इटली

तीसरे स्थान पर आनेवाले इटली के पास 2,451.8 टन स्वर्ण भंडार है, जो विदेशी मुद्रा भंडार का 68 प्रतिशत है.

4- फ्रांस

फ्रांस टॉप टेन देशों में चौथे स्थान पर है जिसके पास 2,435.7 टन स्वर्ण भंडार है, जो विदेशी मुद्रा भंडार का 62.9 प्रतिशत है.

5- चीन

भारत का पड़ोसी देश चीन पांचवें स्थान पर है. चीन के पास 1,797.5 टन स्वर्ण भंडार है जो विदेशी मुद्रा भंडार का 2.2 प्रतिशत है.

6- रूस

छठे पायदान पर स्थित रूस के पास 1,460.4 टन सोने भंडार है, जो विदेशी मुद्रा भंडार का 15 प्रतिशत है.

7- स्विटजरलैंड

जबकि स्विटजरलैंड टॉप टेन देशों में सातवें पायदान पर है जिसके पास 1,040 टन सोने का भंडार है, जो विदेशी मुद्रा भंडार का 6.7 प्रतिशत है.

8- जापान

स्वर्ण भंडार के मामले में जापान आठवें नंबर का देश है जिसके पास 765.2 टन सोने का भंडार है, जो विदेशी मुद्रा भंडार का 2.4 प्रतिशत है.

9- नीदरलैंड

टॉप टेन देशों की सूचि में नीदरलैंड नौंवे स्थान पर है जिसके पास 612.5 टन स्वर्ण भंडार है, जो विदेशी मुद्रा भंडार का 61.2 प्रतिशत है.

10- भारत

भारत का स्थान सोने के भंडार वाले टॉप टेन देशों की सूचि में आखिरी यानि दसवें पायदान पर है. भारत के पास 557.7 टन स्वर्ण भंडार है, जो विदेशी मुद्रा भंडार का 6.3 प्रतिशत है.

गौरतलब है कि जिस देश के खज़ाने को लुटकर विदेशी अपने देशों में ले गए आज वही देश सोने के खज़ाने के मामले में दसवें पायदान पर आ पहुंचा है. जबकि अमेरिका इस सूचि में पहले स्थान पर है.

Don't Miss! random posts ..