ENG | HINDI

2030 तक धरती पर नहीं बचेंगे ये 5 देश !

देश जो धरती से गायब हो सकते हैं

देश जो धरती से गायब हो सकते हैं – दुनिया का इतिहास अप्रत्याशित घटनाओं से भरा हुआ है.

आज धरती पर हर जगह राष्ट्र राज्य मौजूद हैं पर ऐसा हमेशा से नहीं रहा है. अभी कुछ शताब्दी पहले ही यह विश्व राजसत्ताओं का विश्व था लेकिन अचानक फ्रांस की क्रांति होती है और सारे विश्व में राष्ट्र राज्यों का उदय होने लगता है.

अगर इन देशों को उदय अचानक हो सकता है तो इस बात पर आशच्रय नहीं होना चाहिए की भविष्य कभी अचानक कोई देश खत्म भी हो सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले 20 सालों में ये देश जो धरती से गायब हो सकते हैं.

आइए जानते हैं वो देश जो धरती से गायब हो सकते हैं –

देश जो धरती से गायब हो सकते हैं –

1. स्पेन-

पिछले 600 साल से स्पेन एक मजबूत देश के रुप में इस धरती पर मौजूद है पर अगले 20 साल में शायद स्पेन नाम का देश खत्म हो जाए. इसकी वजह इस देश की विकट आर्थिक समस्याएं और अलगावादी आंदोलन हैं.

Contest Win Phone

स्पेन के दो क्षेत्र बास्क और कैटेलोनिया लंबे समय से स्वयत्ता की मांग कर रहें हैं और इनका अंतिम ध्येय एक स्वायत्त राज्य बनना है. गौरतलब है कि स्पेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर बार्सिलोना कैटेलोनिया में ही पड़ता है.

देश जो धरती से गायब हो सकते हैं

2. उत्तर कोरिया-

उत्तर कोरिया एक पूरी तरह से बंद आर्थिक व्यवस्था वाला देश है जो तानाशाही शासन के आधीन है. पर ऐसा अनुमान है कि अगले 20 साल में इस देश की सीमाओं में इतने संसाधन नहीं बच पाएं गे जिससे इसका पालन हो सके औऱ मजबूरी में तानाशाह किम जोंग उल को सत्ता पर से अपनी पकड़ ढ़ीली करनी पड़ेगी. तकनीकी क्षेत्र में पिछड़ चुके इस देश को चीन औऱ अन्य देशों के लिए अपनी सीमाएं खोलनी होंगी और ऐसे में बाजार की शक्तियों के आगे किम जोंग उल की  तरह की शासन व्यवस्था पूरी तरह से धाराशायी हो जाएगी.

देश जो धरती से गायब हो सकते हैं

3. मालदीव

ग्लोबल वार्मिंग के कारण इस द्वीप देश के अस्तित्व पर संकट मंडरा रहा है. समुद्र के बढ़ते जलस्तर के कारण ऐसा अनुमान है कि मालदीव जल्द ही जलमग्न हो जाएगा. इस देश के राष्ट्रपति पड़ोस के दक्षिण एशियाई देशों में जमीन भी खरीद रहें हैं ताकि जब कभी भी उनका देश डूबने लगे तो अपने लोगों को वे इन देशो में बसा सकें.

देश जो धरती से गायब हो सकते हैं

4. चीन-

आपको विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश चीन का नाम इस लिस्ट में देखकर आश्चर्य हो सकता है पर जानकारों का मानना है कि जीन का विकास ही इसे ले डूबेगा. चीन हजारों साल पुराना देश है लेकिन पिछले 2 दशकों में जिस रफ्तार से विकास के नाम पर प्रकृति का अंधाधुंध शोषण यहां किया गया है उसके कारण जल्द ही इस विशाल देश में असंतोष फूट पड़ेगा. चीन की आधा से अधिक नदियां बूरी तरह से प्रदूषित हो चुकी है. स्मॉग के कारण इस देश में हर साल 2.5 लाख लोगों की जान चली जाती है. सर्दियों के दिनों में बीजिंग जैसे शहरों में प्रदूषण इतना बढ़ जाता है  सरकार को अपने नागरिकों को घरों में रहने की ही चेतावनी जारी करना पड़ती है. अगर हालात ऐसे ही बने रहे तो चीन की कम्युनिस्ट सरकार के खिलाफ इस देश में बड़ा विद्रोह खड़ा हो सकता है.

देश जो धरती से गायब हो सकते हैं

5. इराक-

इस देश के कई बड़े भूभाग व्यवहारिक रुप से पहले ही एक दूसरे से अलग थलग हो चुके हैं. आईएसआईएस जिहादियों का देश के पश्चिमी हिस्सों पर कब्जा है जबकि कुर्दों का उत्तरी हिस्से पर. इश तरह से इराक सरकार के प्रभाव सिर्फ दक्षिणी हिस्से तक ही सीमित है. ऐसा अनुमान है कि यह देश अब फिर कभी एक नहीं हो पाएगा.

देश जो धरती से गायब हो सकते हैं

ये है वो देश जो धरती से गायब हो सकते हैं – विशेषज्ञों की भविष्यवाणी के अनुसार 2030 तक ऐसे कई देश हैं जो समाप्त हो सकते हैं वहीं कुछ नए देशों का उदय भी हो सकता है. इसमें सबसे चौंकाने वाला देश है आईएसआईएस. आज यह भले ही एक आतंकी संगठन है पर जितने बड़े भूभाग पर इस संगठन का कब्जा है उसे देखते हुए इस बात पर आश्चर्य नहीं करना चाहिए की आने वाले कुठ सालों में यह अंतराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त देश बन सकता है

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..