ENG | HINDI

इस देश के लोग चाय के साथ बिस्कुट नहीं, ये खाना करते हैं पसंद

चाय के साथ

चाय के साथ – हमारे देश में चाय और राजनीति का भी काफी गहरा रिश्ता है क्योंकि हमारे देश का प्रधानमंत्री पहले एक चायवाला ही था, लेकिन इस सब बात को हम दूर रखते हैं और आपको मुख्य बात बताते हैं.

आमतौर पर लोगों को सुबह और शाम की चाय पीने की आदत होती है और चाय के साथ स्नैक्स खाने से पेट में गैस भी नहीं बनती साथ ही चाय का स्वाद दुगुना हो जाता है.

आमतौर पर हमारे देश में चाय के साथ लोग बिस्कुट, ब्रेड, पकौड़े या कुकीज खाना पसंद करते हैं. कई बार ऐसा भी होता होगा कि आपने चाय रखी और अचानक से चाय में मक्खी या मच्छर गिर गया तो ऐसे में आप चाय को फेंक देते होंगे और नई चाय बना लेते होंगे.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पर लोग चाय के साथ कुकीज, ब्रेड या पकौड़े नहीं खाते हैं बल्कि वे खाते हैं कीड़े-मकौड़ें. जी हां, शायद आपको इस बात पर विश्वास नहीं होगा लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वे कौन से देश हैं जहां पर लोग चाय के साथ मकड़ी, बिच्छू, झींगुर का ब्रेकफास्ट करते हैं.

१ – कंबोडिया

आपको बता दें कि कंबोडिया में मकड़ियों का एक बड़ा बाजार है. यहां के लोग घने जंगलो में टैरंटुला मकड़ियों की तलाश में रोजाना घंटों बिता देते हैं. इसके बाद वो इन्हें रेस्टोरेंट और बाजारों में बेचते हैं. वहीं, कंबोडिय में इन टैरंटुला जहरीली मकडियों की कीमत 8 रुपये प्रति मकड़ी है. टैरंटुला मकड़ियों को खाने और पारपंरिक दवाओं को बनाने के लिये ये काम कंबोडिया में कई पीढ़ियों से चलता चला आ रहा है. यहां मकड़ी खाने की शुरुआत मजबूरी में हुई थी, लेकिन अब ये पसंदीदा डिशेज में से एक है. टैरंटुला मकड़ी दुनिया की सबसे बड़ी मकड़ियों में से एक है. इसके आकार को देखकर आप डर ही जाएंगे लेकिन कंबोडिया के लोगों का सबसे प्रसिद्ध नाश्ता टैरंटुला ही होती है. जिसे बच्चों से लेकर बड़े तक बड़े चाव से खाते हैं.

चाय के साथ

२ – साउथ कोरिया

अभी तक आपने सुना होगा कि रेशम के कीड़े से रेशम के कपड़े बनते हैं लेकिन साउथ कोरिया के लोग सिल्कवर्म यानि रेशम के कीड़े को स्नैक के तौर पर खाते हैं ये वहां पर सभी के पसंद की डिश हैं. साउथ कोरिया के लोग चाय के साथ सिल्कवर्म को फ्राइ करके खाते हैं.

चाय के साथ

३ – चीन

चीन में बकरा, मुर्गा, गाय, भैंस, भेड़, सूअर, गधा सब खाया जाता है. चीन के कई इलाकों में सांप भी खाया जाता है. प्राचीनकाल में चीन के राजघरानों में भालू के पंजे का खास अचार बनाया जाता था.जिसे राजा-महाराजा बड़े चाव से खाते थे. लेकिन अब इस पर बैन लग गया है. इसके अलावा चीन में बिच्छू की एक खास मिठाई बनाई जाती है. सर्दियों के मौसम में इसे बड़ी तादाद में लोग खाते हैं. इस मिठाई को बनाने के लिये पहले बिच्छू का डंक निकाला जाता है इसके बाद लोग उन्हें मारकर सुखाते हैं. फिर बिच्छू को कड़ाही में तला जाता है. एक खास प्रक्रिया के बाद यह खाने के लिए पेश किया जाता है. दरअसल यह चीन की प्राचीन मिठाई है. इसे बच्चों से लेकर बूढ़े तक हर कोई पसंद करता है.

चाय के साथ

४ – थाईलैंड

थाईलैंड के लोगों को बिच्‍छू की चॉकलेट भी काफी पसंद है. यहां पहले बिच्‍छू को चॉकलेट में डुबा कर ठंडा करते हैं. और फिर लोगों को दिया जाता है. साथ ही थाइलैंड जैसे देशों में बिच्छू को भुनकर खाने के लिये भी इस्तेमाल किया जाता है.

चाय के साथ

५ – नीदरलैंड

गुबरैले का लार्वा (Mealworm) गुबरैले की इल्ली इकलौता ऐसा कीट है जो वेस्टर्न देशों में खाया जाता है. नीदरलैंड में इन्हें इंसानों और जानवरों को खाने के लिए ही विकसित किया जाता है. नीदरलैंड में मीलवॉर्म को स्नैक्स के अलावा बर्गर और चाउमीन में डालकर सर्व किया जाता है. इनमें कॉपर, सोडियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक आदि तत्व पाए जाते हैं.

चाय के साथ

६ – फिनलैंड

यूरोप के कुछ देशों में झींगुर से बनी ब्रेड काफी फेमस. फिनलैंड के बाजारों में झींगुरों से बनी ब्रेड काफी लोकप्रिय है. इसे लोग चाय के साथ खाना पसंद करते हैं. एक नई स्टडी के मुताबिक, झींगुर जैसे कीड़ों में फाइबर तत्व पाया जाता है.

चाय के साथ

७ – साउथ अफ्रीका

कैटरपिलर फसलों को नष्ट कर देते हैं. ये कीटभक्षी होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं साउथ अफ्रीका में लोग इसे बड़े स्वाद से खाते हैं. बता दें कि कैटरपिल में आयरन तत्व पाया जाता है.

चाय के साथ

तो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको ये लेख पसंद आया होगा. हमें नीचे दिये गए कमेंट् बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें. धन्यवाद! ऐसी ही और रोचक ख़बरों के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

Don't Miss! random posts ..