ENG | HINDI

जानते हैं होटल में रूम बुक कराने पर ब्रेकफास्ट कॉप्लिमेंट्री क्यों दिया जाता है !

कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट

कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट – ऑफिस के काम से या फिर घूमने के लिए अगर आप घर से निकलते हैं तो आपको होटल में ठहरना पड़ता है इसके लिए आपको पहले से ही होटल में रूम बुक कराना पड़ता है.

हालांकि कई होटलों में रुम बुक कराने पर ब्रेकफास्ट कॉप्लिमेंट्री ऑफर किया जाता है जबकि लंच या डिनर के लिए आपको अपनी जेब से पैसे देने पड़ते हैं.

अधिकांश लोगों ने होटल में रुम बुक कराने के साथ ही कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट का मजा तो लिया ही होगा लेकिन किसी ने भी ये नहीं सोचा होगा कि जब लंच और डिनर के लिए पैसे देने पड़ते हैं तो ये होटलवाले ब्रेकफास्ट क्यों मुफ्त में मुहैया कराते हैं.

कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट है मार्केटिंग स्ट्रेटेजी

ज्यादातर होटलों में रुम बुक कराने पर ग्राहकों को कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट की सुविधा दी जाती है. ऐसा करने के पीछे उनकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी छुपी होती है.

इस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के तहत वो अपने होटल में ठहरनेवाले ग्राहकों को मुफ्त में ब्रेकफास्ट मुहैया कराते हैं ताकि अगली बार भी वो ग्राहक ठहरने के लिए उन्हीं के होटल को चुने.

होटल वालों की इस हॉस्पिटैलिटी को देखकर कई बार ग्राहक इतने ज्यादा प्रभावित हो जाते हैं कि वो उस होटल के बारे में अपने दूसरे साथियों और जान-पहचान वालों को भी बताते हैं जिससे उस होटल का अपने आप प्रचार प्रसार हो जाता है.

कई बार लोग होटल में सिर्फ एक रात के लिए रुम बुक कराते है लेकिन होटल की तरफ से कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट और उनकी हॉस्पिटैलिटी को देखकर वो एक दो दिन और उसी होटल में ठहरने के मन बना लेते हैं.

चुनिंदा होटलों में ही मिलती है ये सुविधा

रुम के साथ कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट की सुविधा सभी होटलों में नहीं मिलती है. ये वहां आनेवाले ग्राहकों पर निर्भर करता है. जैसे जो व्यक्ति ऑनलाइन होटल रुम की बुकिंग करता है तो उसे कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट मिलता है और जो लोग उनके यहां अक्सर आकर ठहरते हैं उन्हें ये सुविधा दी जाती है.

कई होटलों में रुम बुक कराने के बाद ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए पैसे देने पड़ते हैं जबकि कई होटलों में ब्रेकफास्ट के नाम पर सिर्फ टोस्ट के साथ चाय या कॉफी परोसी जाती है.

जबकि कुछ चुनिंदा होटलों में ग्राहकों को कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट के तौर पर उनके मनपसंद का नाश्ता परोसा जाता है. लेकिन ज्यादातर होटलों में रुम बुक कराने पर कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट की सुविधा मुहैया कराई जाती है.

गौरतलब है कि होटलों के इस व्यवसाय में भी तगड़ी प्रतिस्पर्धा है ऐसे में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर खींचने के लिए होटलों द्वारा कॉप्लिमेंट्री ब्रेकफास्ट का लालच दिया जाता है इसे होटलों की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कहा जाए तो गलत नहीं होगा.