ENG | HINDI

दुनिया के सभी अमीरों का मानना है “अमीर बनने के लिए ये एक स्किल होना जरुरी है”

कम्युनिकेशन स्किल

कम्युनिकेशन स्किल – पूरी दुनिया में 7.6 बिलियन लोग रहते है लेकिन इनमे सिर्फ कुछ ही प्रतिशत लोग अमीर है और उनका बाकी दुनिया पर राज है.

एक सर्वे के अनुसार बताया जाता है कि पूरी दुनिया की 90 प्रतिशत दौलत सिर्फ 10 प्रतिशत लोगों के पास है. तो कहने का मतलब यही है कि दुनिया में अमीर बनने वाले लोगों का प्रतिशत हमेशा से ही कम रहा है. हर किसी की इच्छा रहती है कि वह मेहनत करके दुनिया के उन 10 प्रतिशत लोगों में शामिल हो सके.

लेकिन ऐसा सब के लिए पॉसिबल नहीं है. क्योंकि कुछ ना कुछ तो अमीर लोगों में अलग होता है जो बाकी लोगों में नहीं पाया जाता है.

वहीं दुनिया भर के सक्सेसफुल (अमीर) लोगों का मानना है कि अगर आप फाइनेंसियल सक्सेस पाना चाहते है तो आपमें कई तरह की ख़ास स्किल्स का होना बेहद जरुरी है. वहीं दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार बिल गेट्स और वॉरेन बफे जैसे लोगों की माने तो वे लोग इससे अलग राय रखते है.

अभी हाल ही में बिजनेस वेबसाइट इंक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट की माने तो दुनिया के टॉप 3 अमीर लोग सफलता पाने के लिए सिर्फ एक ही ख़ास स्किल का होना काफी मानते है.

उनका मानना है कि “अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल शानदार है तो आपके सफल होने की संभवना बेहद बढ़ सकती है.”

कम्युनिकेशन स्किल का सीधा सा मतलब यही है कि दूसरों से बातचीत करने का बेहतर तरीका. लेकिन अगर आपकी कम्युनिकेशन ठीक नहीं होगी तो गलतफहमियां पैदा होगी और ये आपके बिजनेस के लिए सही नहीं होगा. बिल गेट्स का मानना है कि अलग-अलग कम्युनिकेशन स्किल के लोगों से बातचीत करने के लिए आपका कम्युनिकेशन में पारंगत होना जरुरी है. वहीं ब्रिटेन के वर्जिन ग्रुप के रिचर्ड ब्रेनसन का मानना है कि कम्युनिकेशन पूरी दुनिया को एक बनाती है. कम्युनिकेशन की वजह से लोगों के बीच कनेक्शन बेहतर बनते है. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति वॉरेन बफे का मानना है कि अगर आप अपने आपको बेहतर बनाना चाहते है तो उसके लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल से अच्छा कुछ नहीं है.

तो कहने का मतलब यही है कि अमीर बनने के लिए आपके पास बाकी चीजों के साथ कम्युनिकेशन स्किल का बेहतर होना बेहद जरूरी है. वहीं दुनिया के अमीर लोगों का मत भी है कि अमीर बनने के लिए आपके पास एक बेहतर कम्युनिकेशन स्किल होगी तो आपके सफल होने की संभावना बढ़ जाएगी.

Don't Miss! random posts ..