ENG | HINDI

5 कारण आखिर क्यों तेजी से फैल रही है नपुंसकता की बीमारी! आप भी गलती कर रहे हो क्या?

नपुंसकता की बीमारी

आज नपुंसकता की बीमारी ने अपना जाल बड़ी तेजी से फैला लिया है.

आकड़ों की बात करें तो हर 30 में से एक व्यक्ति पूरी तरह से या कुछ प्रतिशत रूप से नपुंसकता की बीमारी की चपेट में है.

इसका सीधा असर हमारी आने वाली पीढ़ियों पर पढ़ रहा है.

लेकिन अब सवाल यह है कि आखिर क्यों आज नपुंसकता की बीमारी इतनी तेजी से बढ़ रही है. तो इसका जवाब हमारी आज की दिनचर्या ही है.

तो आइये पढ़ते हैं कि वह कौन सी 5 चीजें हैं जिनके कारण नपुंसकता इतनी तेजी से फैल रही है-

1.       ज्यादा मोबाइल का प्रयोग

अगर आप मोबाइल का प्रयोग बहुत ज्यादा कर रहे हैं तो इससे आपको बड़ी बड़ी परेशानी हो सकती है. वैज्ञानिक इस बात को बताते हैं कि मोबाइल से निकलने वाली कई किरणें व्यक्ति के नपुंसक होने के लिए काफी हैं. इसलिए मोबाइल को ज्यादा देर तक अपने पास नहीं रखना चाहिए.

2.       धुम्रपान

जो इंसान धुम्रपान करता है उसके अन्दर शुक्राणुओं की संख्या खुद पर खुद कम हो जाती है. सिगरेट में मौजूद रसायन व्यक्ति की गर्भ धारण करने की क्षमता को कम करता है. इसके साथ-साथ मारिजुआना और कोकीन शुक्राणुओं की संख्या और गति को कम कर देता है.

3.       मोटापा

स्त्री हो या पुरूष,  दोनों में से कोई व्यक्ति अगर थोड़ा ज्यादा मोटा है तो इससे उसकी प्रजनन क्षमता पर प्रभाव पड़ता है.  साथ ही साथ अगर माता-पिता में से कोई भी अधिक मोटा है तो इससे आने वाली संतान पर भी प्रभाव पड़ता है.

4.       बहुत अधिक चुस्त कपड़े

अभी वर्तमान में लड़के और लड़कियां बहुत ही अधिक चुस्त कपड़ों का प्रयोग करते हैं. ऐसा करने से उनको प्रजनन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

5.       तनाव

अभी जिस सर्वें के आधार पर यह खबर लिखी जा रही है उसके अनुसार तनाव के कारण अभी नपुंसकता की बीमारी का दौर चल रहा है. आज की दिनचर्या व्यक्ति को काफी तनाव देती हैं जिसके कारण उसके अन्दर शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाती है.

तो अब अगर दवा की बात करें तो इस नपुंसकता की बीमारी से बिना दवाओं के भी बचा जा सकता है.

अगर आप नियमित रूप से योग करते हैं या खानपान पर नियन्त्रण रखते हैं तो इस बीमारी से बच सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..