ENG | HINDI

चार्ली चैपलिन की इन बातों को रखेंगे हमेशा याद, तो जीवन में कभी नहीं होंगे निराश

कॉमेडियन चार्ली चैपलिन

विश्व स्तर पर  सिनेमा जगत में अपनी कॉमेडी के जरिए लोगों को हंसाने और गुदगुदाने वाले कॉमेडियन चार्ली चैपलिन को विश्व सिनेमा के सबसे बड़े कॉमेडियन के रूप में जाना जाता है.

लोगों को अपनी कॉमेडी से हंसा कर हर गम भुला देने वाले चार्ली चैपलिन की जिंदगी में भी कई परेशानियों और अभावों का दस्तक हुआ, बावजूद इसके उन्होंने लोगों को हंसाने का काम नहीं छोड़ा. तभी तो विश्व स्तर पर चार्ली चैप्लिन ने जितनी प्रसिद्धि प्राप्त की आज तक कोई कॉमेडियन नहीं कर पाया है.

आज हम आपको बताएंगे कॉमेडियन चार्ली चैपलिन के कुछ ऐसे विचारों के बारे में जिसे अगर हमेशा ध्यान में रखा जाए तो कोई भी इंसान जीवन में दुखी नहीं हो सकता.

कॉमेडियन चार्ली चैपलिन

शीशा मेरा सबसे अच्छा मित्र है, क्योंकि जब मैं रोता हूं तब वो कभी हंसता नहीं है –

कॉमेडियन चार्ली चैपलिन की इस बात में कितना दम है आप खुद भी समझ सकते हैं, नहीं तो इस बात को हम और आप भली भांति जानते हैं कि हमारे दुख को समझने वाले बहुत कम हैं लेकिन हमारे दुख पर हंसने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है. लोग परेशानी में हमें बेचारा बना देते हैं लेकिन शीशा ऐसा मित्र है जो अगर आप हंसते हैं तो वो भी हंसता है, अगर आप रोते हैं तो वो भी रोता है. इसलिए चार्ली चैप्लिन ने शीशा को सबसे अच्छा दोस्त माना है.

इस दुनिया में कुछ भी स्थाई नहीं है, हमारी मुसीबतें भी नहीं –

हममें से ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो छोटी-छोटी मुसीबतों से भी घबरा जाते हैं. लेकिन अगर आप चार्ली चैप्लिन की इस बात को याद रखेंगे तो जिंदगी में किसी की मुसीबतों से घबराएंगे नहीं.

मुझे हमेशा बारिश में घूमना अधिक है, ताकि मुझे कोई रोते हुए नहीं देख सके –  

अपना दर्द किसी को बिना दिखाए जिंदगी को खुशनुमा तरीके से जीने का इससे बढ़िया तरीका और कुछ नहीं हो सकता. तभी तो चार्ली चैप्लिन ने अपनी जिंदगी में आए हर मुसीबतों का डटकर सामना किया और आज विश्व स्तर पर चार्ली चैपलिन ऐसी शख्सियत बने हुए हैं जिनका मुकाबला करना किसी के लिए भी नामुमकिन सा है.

हंसी के बिना बिताया हुआ दिन बर्बाद किया हुआ दिन है –

हमारी जिंदगी बहुत छोटी है. इस दुनिया में कोई भी हमेशा के लिए जीने को नहीं आया है इसलिए हर एक पल को हंसते हुए खुशी खुशी बिताना चाहिए.

कॉमेडियन चार्ली चैपलिन

यदि आप केवल मुस्कुराएंगे तो आप पाएंगे कि जीवन अभी भी मूल्यवान है –

दुखी व्यक्ति के लिए उनका जीवन भी उन्हें बेकार लगता है इसलिए हर हमेशा ये कोशिश करनी चाहिए कि अपने आप को खुश रखें, मुस्कुराते रहें तो आपकी ज़िंदगी आपको मूल्यवान लगने लगती है और आप कभी भी जिंदगी से हार नहीं मानते.

मेरा दर्द किसी के हंसने का कारण हो सकता है, लेकिन मेरी हंसी कभी किसी के दर्द का कारण नहीं होनी चाहिए –

कॉमेडियन चार्ली चैपलिन की ये बात बताती है कि कभी भी अपनी वजह से दूसरों को दुखी नहीं करना चाहिए.

बिना कुछ किए, सिर्फ कल्पना करने का कोई मतलब नहीं है –

हम सपने तो बहुत देखते हैं और अच्छी जिंदगी जीने की ख्वाहिश भी रखते हैं. उसके लिए हम कल्पनाशील जिंदगी में जीते रहते हैं. लेकिन अपने सपने को साकार करने के लिए हमें ना सिर्फ कल्पना करना चाहिए बल्कि पूरी मेहनत और लगन के साथ उस सपने को साकार करने के लिए प्रयासरत भी होना चाहिए तभी जिंदगी में सफलता हासिल होती है.

मुझे लगता है कि सही समय पर गलत काम करना, जीवन की कई विडंबनाओं में से एक है –

हर इंसान को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि सोच समझकर हमेशा सही फैसला ले. क्योंकि एक फैसला आपकी ज़िंदगी को तहस-नहस कर रख सकता है और उसे सुधार करने में काफी समय लगता है. ऐसे में आपका काफी मूल्यवान समय यूं ही बर्बाद हो जाता है.

जरूरतमंद दोस्त की मदद करना आसान है, लेकिन उसे अपना समय दे पाना हमेशा संभव नहीं हो पाता है.

विश्व भर के सबसे सुप्रसिद्ध कॉमेडियन चार्ली चैपलिन की ये कुछ ऐसी बातें हैं जो पूरी जिंदगी आपको कभी उदास और निराश नहीं होने देंगे. बस आवश्यकता है आप इन बातों को अपनी जिंदगी में फॉलो करें और हमेशा अपनी सोच सकारात्मक बनाएं रखें, तो आप पाएंगे कि आपकी जिंदगी पहले से कई गुना अधिक बेहतर हो गई है. आपकी जिंदगी खुशनुमा हो गई है. आपमें जिंदगी को जीने का जोश कई गुना अधिक बढ़ गया है. सफलता आपके कदम चूमने लगी है.

Don't Miss! random posts ..