ENG | HINDI

कम सोना भी शराब पीने के जितना ही खतरनाक है – रिसर्च में हुआ खुलासा !

कोगनिटिव इम्पैरमेंट

कोगनिटिव इम्पैरमेंट – नींद हमारे लिए कितनी जरुरी है ये जानने के लिए एक पूरी रात जागकर देखिये आप अच्छे से समझ जायेंगे की सोना हमारे लिए क्यों जरुरी है?

आपको बता दें कि  अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर इंसान को अपनी नींद पूरी करना जरुरी है.

लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी नींद पूरी नहीं हो पाना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है. जी हाँ अभी हाल ही में एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग कम सोते है उनकी हालत किसी अल्कॉहोलिक जैसी होती है.

दरअसल पिछले दिनों डिजिटल हेल्थ कम्पनी Medisys द्वारा किये गए एक रिसर्च में ये बात सामने आई है, जिसमे बताया गया है कि रात में 6 घंटों से कम सोने से मोटापा बढ़ने, डिप्रेशन, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का ख़तरा बढ़ जाता है. ये उतना ही खतरनाक है जितना की किसी शराबी व्यक्ति को इन सब बिमारियों का ख़तरा रहता है.

इसका मतलब यही है कि अगर आप एल्कोहल का सेवन नहीं भी करते है लेकिन सोते कम है तो आपको उतने ही खतरें है जितने एक शराबी व्यक्ति को रहते है.

इतना ही नहीं लगातार 18 घंटों तक जगे रहने से कोगनिटिव इम्पैरमेंट भी हो सकता है.

इस बीमारी में व्यक्ति की स्मरण शक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे व्यक्ति किसी भी चीज़ पर फ़ोकस नही कर पाते है उनका दिमाग एक जगह पर स्टेबल नहीं रहता है. इस रिसर्च में ये बात भी सामने आई की कम सोने वाले लोग अगर ड्राइव करें तो वे उतने ही ख़तरनाक हो सकते है जितने की शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले लोग होते है.

इस तरह से कोगनिटिव इम्पैरमेंट आपकी ज़िन्दगी में असर करता है – आप समझ ही गए होंगे कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना कितना जरुरी है. और कमसे कम एक व्यक्ति को 6 से 8 घंटे जरुर सोना चाहिए.

Don't Miss! random posts ..