ENG | HINDI

घर पर ही इस तेल को बनाकर सफेद बालों को कर सकते हैं काला

नारियल का तेल

नारियल का तेल – खानपान का सेहत और बालों पर बहुत असर पड़ता है। गलत खाने की वजह बालों के झड़ने की समस्‍या पैदा हो जाती है। आजकल तो युवाओं के भी बाल सफेद होने लगे हैं और बच्‍चे भी इस समस्‍या से ग्रस्‍त हो रहे हैं।

पौष्‍टिक आहार की कमी की वजह से ऐसा हो रहा है। सही पोषण ना मिल पाने की वजह से बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं।

अगर आप भी बालों के सफेद होने से परेशान हैं तो आपकी इस समस्‍या का समाधान आज हम लेकर आए हैं। जानिए बालों को काला और मजबूत बनाने के घरेलू नुस्‍खे के बारे में -:

नारियल का तेल

बालों की हर तरह की समस्‍या से निजात पाने के लिए नारियल तेल का प्रयोग सबसे उचित रहता है। नारियल तेल से बहुत आसानी से बाल काले हो जाते हैं।

बनाने का तरीका

आधा लीटर नारियल तेल में 10 ग्राम छड़ीला डालें। इस तेल को एक बोतल में बंद कर के रख ले। अब बोतल को अच्‍छी तरह से हिलाएं। इस बोतल को एक महीने के लिए रख दें। धीरे-धीरे छड़ीला बेातल की तली में बैठ जाएगा और इसका सारा असर नारियल के तेल में चला जाएगा। तेल का इस्‍तेमाल इस तरह करना है कि छडीला बाहर ना निकले।

ऐसे करें प्रयोग

रोज़ नहाने के बाद इस तेल से सिर की मालिश करें। सिर की त्‍वचा पर अच्‍छी तरह से तेल पहुंचना चाहिए। जड़ों तक तेल को लगाएं। शाम को बाल धो लें। दिन में काम पर जाते हैं तो रात को तेल लगा सकते हैं। सुबह उठकर सिर धो लें।

इस तेल के प्रयोग से ना केवल बाल काले बनेंगें बल्कि मजबूत और घने भी रहेंगें। बाल गिरने की समस्‍या से भी छुटकारा मिलेगा। नारियल तेल त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे त्‍वचा पर लगाकर रूखी त्‍वचा की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन त्‍वचा पर सिर्फ नारियल तेल ही लगाएं, इसमें और कुछ ना मिलाएं।

Don't Miss! random posts ..