ENG | HINDI

CM फडणवीस ने शुरू किया साइबर क्राइम एप्प COIN.

cm-fadnavis

पिछले कई दिनों से बढ़ते जा रहे साइबर क्राइम को ध्यान में रखते हुए मुंबई पुलिस और एशियन स्कूल ऑफ़ साइबर लॉ ने साथ मिल कर एक नयी वेब एप्लीकेशन साइबर क्राइम एप्प COIN साईट लांच किया हैं – www.coin.org.in

साऊथ मुंबई वरली के NSCI में चल रही नेशनल साइबर क्राइम कंट्रोल की इस दो दिवसीय कान्फ्रेंन्स में महराष्ट्र के चीफ़मिनिस्टर देवेन्द्र फडणवीस ने COLLABORATIVE ONLINE INVESTIGATION NETWORK यानि “COIN” की  वेब एप्लीकेशन साईट का उद्घाटन किया.

वरली में हुई यह कांफ्रेंस, स्टेट होम डिपार्टमेंट ऑफ़ मुंबई पुलिस, IIT बॉम्बे और एशियन स्कूल ऑफ़ साइबर लॉ तीनो ने एक साथ मिल कर आयोजित किया था. इस कांफ्रेंस में बात करते हुए CM फडणवीस ने कहा कि आज के टेकनिकल होते वक़्त में साइबर क्राइम से रोज़ कोई न कोई जूझता हैं, और इस अपराध से तभी निपटा जा सकता हैं जब हम भी उन अपराधियों जितने ही तेज़ होंगे. इसके लिए हमें मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम सेल को और अधिक डिजिटली कैप्बल करना होगा. मुंबई पुलिस ऐसे अपराधों से निपटने के लिए एक साइबर फ़ोर्स भी बनाने की योजना बना रही हैं जिसमे 1000 जवानों को ऐसे अपराधों से निपटने के लिए तैयार किया जायगा.

बैंकिंग सेक्टर में बढ़ते इस तरह के अपराधों के बारे में बात करते हुए CM ने कहा कि बैंकिंग सेक्टर साइबर क्राइम से सबसे ज्यादा प्रभावित है क्योंकि हम कैशलेस सोसाइटी बनने की ओर आगे तो बढ़ रहे हैं, लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा की साइबर क्राइम के कारण पूरी सोसाइटी से ही कैश गायब न हो जाये.

मुंबई के पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया भी इस मौके पर मौजूद थे और COIN एप्प के बारे में बात करते हुए उन्होंने ने कहा कि साइबर क्राइम से निपटने के जो साइबर फ़ोर्स हम बनायेंगे उसमे यही कोशिश की जाएगी कि देश के सभी जगहों से हम जवानों को तैयार करें, जिससे ये आसानी होगी कि वह अपने इलाके के बारे में अच्छी जानकारी रख कर ऐसे अपराधों को ख़त्म कर सकेंगे.

इस आयोजन में अतिरिक्त गृह राज्य सचिव केपी बक्शी भी मौजूद थे, जिन्होंने ने अच्छे प्रशासन के लिए CCTV कैमरा प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुआ कहा कि हम CCTV लगाने के पहले फेज़ को पूरा करने के करीब पहुच चुके हैं और 15 दिनों में इसे पूरा भी कर लिया जायेगा.

इस एप्प की एक खास बात यह भी हैं कि यह लोगों द्वारा भी इस्तेमाल की जा सकेगी.

यदि आप के आसपास ऐसे किसी मामले की खबर आती हैं तो इस वेब साईट में जा कर पुलिस को इस की सूचना दी जा सकती हैं ताकि तुरंत उस पर कारवाही हो सके.

उम्मीद हैं कि इस एप्प से रोज़ बढ़ रहे साइबर अपराधों से समाज को राहत मिलेगी.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..