ENG | HINDI

हर सीएम की गाड़ी चलाता है ये ड्राइवर, जानें क्यों हर सीएम का है ये फेवरेट

सीएम का ड्राइवर अरविंद कुमार

सीएम का ड्राइवर अरविंद कुमार – उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के ड्राइवर अरविंद कुमार की गिनती देश के सबसे ज्‍यादा कुशल और प्रशिक्षित ड्राइवरों में की जाती है। योगी जी की कार चलाने से पहले अरविंद कुमार सिंह राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी के तीन मुख्‍यमंत्रियों की गाड़ी चला चुके हैं।

लखनऊ के पुलिस सुरक्षा विभाग में कॉन्‍स्‍टेबल के पद पर तैनात सीएम का ड्राइवर अरविंद कुमार फिलहाल यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी जी की कार चलाते हैं।

यूपी में ऐसे सात ड्राइवर हैं जो वीवीआईपी की गाडियां चलाते हैं। पुलिस विभाग में अरविंद की तैनाती 1991 में हुई थी। उस समय वह पुलिस विभाग की गाडियां चलाते थे।

केंद्र गृह मंत्रालय ने यूपी के सीएग योगी को जेड प्‍लस कैटेगरी की सिक्‍योरिटी दी थी। ट्रेनिंग के बाद ही सिंह ने सबसे पहले पूर्व राष्‍ट्रपति प्रतिभा पाटिल की कार चलाई थी। इससे पहले सिंह तीन सीएम मुलायम सिंह यादव, मायावती और अखिलेश यादव समेत राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की कार चला चुके हैं।

26 साल सरकारी नौकरी करने के बाद भी आज अरविंद कॉन्‍स्‍टेबल के पद पर ही तैनात हैं। सीएम का ड्राइवर अरविंद कुमार कहते हैं कि उन्‍हें इस बात को बेहद अफसोस है कि 26 साल की नौकरी में कभी उनका प्रमोशन नहीं हुआ। सरकार को कम से कम उन्‍हें एएसआई का पद तो दे ही देना चाहिए था।

सीएम का ड्राइवर अरविंद कुमार कहते हैं कि यूपी में सिर्फ सात ऐसे ड्राइवर हैं जो वीवीआईपी सुरक्षा ड्यूटी की सेवा समय-समय पर देते रहते हैं। उनमें से एक वो भी हैं। उनके अलावा ज्ञान प्रकाश तिवारी, जमुना सिंह, राकेश शुक्‍ला, मुकेश राय, अरुण त्रिवेदी और रोशन यूपी के ऐसे चालक हैं जो दुनिया की किसी भी हाईटेक गाड़ी को किसी भी विषम परिस्थिति में चलाने का हुनर रखते हैं।

अरविंद सिंह कुमार को 2003 में पुलिस सुरक्षा विभाग द्वारा एनएसजी ट्रेनिंग मानेसर गुरुग्राम भेजा था। यहां उन्‍होंने 45 दिन तक वीवीआईपी और एनएसजी सुरक्षा कवर प्राप्‍त नेताओं की गाडियां चलाने की कड़ी ट्रेनिंग ली थी। इसके बाद ही उन्‍होंने कई वीवीआईपी लोगों की गाडियां चलाईं।

Don't Miss! random posts ..