ENG | HINDI

नाक के बाल काटने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर

नाक के बाल

नाक के बाल – मानव शरीर बड़ा दिलचस्‍प और अजीब है।

हमारे शरीर में कई ऐसी क्रियाएं होती हैं जिनके बारे में जानकर हैरानी होती है। इन्‍हीं में से एक है शरीर पर बालों का उगना। शरीर के हर अंग पर बाल अलग-अलग तरह से उगते हैं। किसी अंगर पर ज्‍यादा बाल आते हैं तो किसी पर बहुत कम। हैरानी की बात है कि एक बार बाल काटने पर वो कुछ ही दिनों में दोबारा बढ़ जाते हैं।

शरीर और चेहरे पर अनचाहे बाल सभी को बुरे लगते हैं। कुछ लोग कैंची से इन अनचाहे बालों को हटा देते हैं। कई लोगों के नाक के बाल भी बहुत बुरे लगते हैं और इसलिए वो कैंची की मदद से नाक के बालों को काट दिया करते हैं लेकिन आपको बता दें कि आपका ऐसा करना बिलकुल गलत होता है।

आज इस लेख के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं नाक के बाल काटने के नुकसानों के बारे में…

नाक के बाल

नाक के बाल

कुछ लोगों को नाक के बाल इतने गंदे और भद्दे लगते हैं कि वो कैंची से बाल काट देते हैं या फिर हाथ से उखाड़ लेते हैं। आपका ऐसा करना आपके लिए बहुत नुकसानकारी होता है। ऐसा करने से आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। माना जाता है कि हमारी सेहत के लिए नाक के बाल बहुत महत्‍वपूर्ण होते हैं। नाक के बालों से हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलते हैं।

सफाई के लिए जरूरी हैं बाल

सांस लेने के दौरान बाहर से धूल-मिट्टी के कण भी नाक में प्रवेश कर जाते हैं। ये कण नाक के बालों में फंसकर जमने लगते हैं। इस प्रक्रिया से हम कई तरह की बीमारियों से बच जाते हैं। अगर आप यही नाक के बाल काट लेंगें तो बाहर की हवा के साथ धूल-मिट्टी के कण भी आपके शरीर में प्रवेश कर जाएंगें। नाक के ज़रिए हवा में घुले विषैले पदार्थ भी शरीर में घुस जाते हैं। यही कारण है नाक के बाल नहीं काटने चाहिए।

नाक के बाल

नाक साफ करने के टिप्‍स

  • अपने घर में ज्‍यादा धूल-मिट्टी को पनपने ना दें।
  • रोज़ घर की सफाई करें।
  • हीट और मॉइश्‍चर से भी नाक की सफाई की जा सकती है। सप्‍ताह में दो बार गर्म पानी की भाप लें। इससे नाक की सफाई आसानी से हो जाती है।
  • अगर आप बहुत ठंडे या शुष्‍क वातावरणे में रहते हैं तो नाक की सफाई के लिए आप ह्यूमिडिफाइर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • नाक की सफाई और सेहत के लिए धूम्रपान ना करें।
  • पर्याप्‍त मात्रा में पानी एवं तरल पदार्थों का सेवन करें जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो। इससे भी नाक को साफ रखने में बहुत मदद मिलती है।
  • नाक को साफ रखने में यूकेलिप्‍टस ऑयल भी काम आता है। रात को सोने से पहले इस तेल को छाती पर लगाएं या गर्म पानी में इस तेल की कुछ बूंदें डालकर भाप लें। इससे नाक साफ रहेगी और उसमें गंदगी नहीं पनपेगी।

नाक के बाल – इन बातों का ध्‍यान रखकर आप अपनी नाक को साफ रख सकते हैं और नाक साफ रहेगी तो आप कई तरह की बीमारियों से बच पाएंगें।

Article Categories:
जीवन शैली