ENG | HINDI

मोदी चाहते हैं ‘स्वच्छ भारत’ और राहुल चाहते हैं ‘सच भारत’, आपको क्या चाहिए!

राहुल गांधी और नरेन्द्र मोदी

राहुल गांधी और नरेन्द्र मोदी – राजनीति में आरोप प्रत्यारोप चलता रहता है।

जो सत्ता में होता है उसके काम को लेकर विपक्ष का सवाल करना लाजमी है। यही तो लोकतंत्र है। इसी कारण सरकार अपने काम में हमेशा कोशिश करती है कि कोई कमी न रहे ताकि विपक्ष को बोलने का मौका न मिले। लेकिन भारत की राजनीति में बिना मुद्दे पर विपक्ष शोर मचाने लगती है फिर मुद्दा मिल जाए तो जैसे विपक्ष के हाथ जादूई चिराग लग गया हो। ऐसे में अगर विपक्ष से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बोले तो बाद दूर तलक जाती है।

वो अलग बात है कि ज्यादातर दूर तलक उनकी बातों को मजाक में लिया जाता है। खिल्ली उड़ाई जाती है। लेकिन पिछले कुछ समय से उन्होंने गंभीर मुद्दों पर भी बात की है।

हाल ही में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने जनता से किया कोई भी वादा पूरा नहीं किया।

राहुल गांधी और नरेन्द्र मोदी – सरकार विश्वास करने के लायक नहीं है। उनका कहना था कि प्रधानमंत्री मोदी ‘स्वच्छ भारत’ बनाना चाहते हैं लेकिन जनता ‘सच भारत’ बनाना चाहती है।

उन्होंने कहा- “मोदी जी कहते हैं कि वो ‘स्वच्छ भारत’ बनाना चाहते हैं पर हम ‘सच भारत’ बनाना चाहते हैं। मोदी जी जहां भी जाते हैं झूठ बोलते हैं।“

वो यही नहीं रुके उन्होंने सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को पूरी तरह से फेल बताया। उनका कहना था कि यहां ज्यादातर चीजें ‘मेड इन चाइना’ है। जिससे साफ है कि ‘मेक इन इंडिया’ फेल हो गया है।

राहुल गांधी ने सरकार पर बहुत ही गंभीर आरोप लगाए।

ये है राहुल गांधी और नरेन्द्र मोदी – उनका आरोप कितना सही है कितना गलत यह फैसला तो जनता को करना है। आप क्या चाहते हैं वो आप पर निर्भर है। मोदी जी के ‘स्वच्छ भारत’ को या राहुल गांधी के ‘सच भारत’ को। उम्मीद है जनता जो चाहती होगी वही फैसला वह अगले आम चुनाव में करेगी।