ENG | HINDI

ये 5 प्रकार की मिट्टी जो आपकी त्वचा में निखार लाती है !

मिट्टी जो आपकी त्वचा में निखार लाती है

अपने चेहरे की रंगत में निखार लाने के लिए भारत में अधिकांश लोग मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं. वैसे चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने की परंपरा सालों पुरानी है.

मुल्तानी मिट्टी ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के काम आती है बल्कि ये बालों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी के अलावा और भी 5 प्रकार की ऐसी मिट्टी है जो आपकी स्किन में निखार लाने में आपके बहुत काम आ सकती है.

जब आप इनका इस्तेमाल अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए करेंगे तो यकीन मानिए आपको इन पांचों तरह की मिट्टी के आगे महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट भी बेकार लगने लगेंगे.

तो चलिए दिखाते है पांचों प्रकार की मिट्टी जो आपकी त्वचा में निखार लाती है -मिट्टी की खासियतों से रूबरू कराते हैं और बताते हैं कि ये कैसे आपके चेहरे की खूबसूरती को निखार सकता है.

मिट्टी जो आपकी त्वचा में निखार लाती है –

1 – केओलिन क्ले

चाइना क्ले यानि चीनी मिट्टी के नाम से मशहूर केओलिन क्ले सफेद, हरे, पीले,लाल और गुलाबी रंगों में पाया जाता है. अगर आपकी स्किन ड्राय या सेंसेटिव है तो ये मिट्टी आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. ये मिट्टी स्किन को गहराई से साफ करके उसे कोमल और खूबसूरत बनाने में सहायता करती है.

2- डेड सी क्ले

डेड सी क्ले मिनरल्स से भरी हुई मिट्टी है जो आपकी स्किन को नरिश और मॉइश्चराइज करती है. दूसरी मिट्टी की तरह ही ये चेहरे की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करती है. इस मिट्टी की मदद से आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन लंबे समय तक यंग दिखती है.

3- बेंटोनाइट क्ले

बेंटोनाइट क्ले ऑयली स्किन के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि इसमें चेहरे की गंदगी और एक्सेस सीबम को खींचकर बाहर निकालने का खास गुण मौजूद है. लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको इस मिट्टी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

4- फ्रेंच ग्रीन क्ले

फ्रांस की हरी मिट्टी को सी क्ले के नाम से भी जाना जाता है. ये मिट्टी मिनरल्स से भरपूर होती है. इस मिट्टी का उपयोग करके आप स्किन से टॉक्सिन्स, पिंपल्स और दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं. अगर आपको पिंपल्स की परेशानी है तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि ये डल स्किन को भी ग्लोइंग बना सकता है.

5- मोरोक्को की लाल मिट्टी

मोरोक्को के एटलस माउंटेन पर पाई जानेवाली यह मिट्टी थोड़ी महंगी होती है लेकिन ये मिट्टी स्किन के साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. इस मिट्टी को कई स्पा थेरेपीज में इस्तेमाल किया जाता है. ये मिट्टी स्किन से गंदगी को बाहर निकाल कर उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाती है.

ये है वो मिट्टी जो आपकी त्वचा में निखार लाती है – बहरहाल अगर आप भी नेचुरल तरीके से अपने स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो आपको मुल्तानी मिट्टी के अलावा इस पांच प्रकार की मिट्टी का इस्तेमाल कभी ना कभी तो जरूर करना चाहिए.