ENG | HINDI

महाराष्ट्र- लुटेरे 1 करोड़ रुपये की सिगरेट लेकर हुए फरार

सिगरेट चोरी

सिगरेट चोरी – सिगरेट आज का सबसे बड़ा नशा है और 2016 में इसे पीने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार 2000 से अब तक सिगरेट पीने वालों की संख्या दोगुनी हो चुकी है और महिलाओं की संख्या में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हुई है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, दुनिया की करीब 7 अरब आबादी में 1 अरब लोग सिगरेट के जरिए तंबाकू का सेवन करते हैं। जिसके कारण इसमें कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए कि शराब के बाद सिगरेट ही एक ऐसी चीज है जो सरकार को सबसे ज्यादा राजस्व देती है।

सिगरेट की इतनी अधिक मांग के कारण ही तो इसकी बिक्री खूब होती है और हर एक युवा बेरोजगार होने के बाद चाय की दुकान खोलने से पहले नुक्कड़ पर गुंटी खोलना पसंद करता है जिसमें सिगरेट ही बिकती है।

सिगरेट चोरी

12 प्रतिशत स्मोकर इंडिया में

इस हैरानी वाली रिपोर्ट में एक हैरान कर देने वाली और बात शामिल है। आपको जानकर विश्वास नहीं होगा लेकिन यह सच है कि पूरी दुनिया में सिगरेट पीने वालों के 12 प्रतिशत (करीब 12 करोड़) स्मोकर्स भारतीय हैं।
इस कारण ही भारत में सिगरेट ज्यादा बिकती हैं। सिगरेट की इसी बिक्री को देखते हुए ही तो देश में सिगरेट की चोरी होने लगी है।

सिगरेट चोरी

हुई करोड़ों की सिगरेट चोरी

महाराष्ट्र के पालघर जिले में करोड़ों रुपये की सिगरेट चोरी हुई है। ऐसा बीते सप्ताह हुआ। महाराष्ट्र के पालघर जिले में लुटेरों ने सिगरेट से भरे एक ट्रक को हाईजैक कर लिया और फिर उसे लूट कर फरार हो गए। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, यह घटना मुंबई अहमदाबाद हाइवे के मनोर स्थित वाघोबा मंदिर के पास बुधवार की देर शाम हुई। यह ट्रक पालघर से जयपुर की ओर जार रही थी। पुलिस ने बताया, ट्रक से आए सात लुटेरों ने सिगरेट से भरे ट्रक को लूट लिया और फरार हो गए।

सिगरेट चोरी

चाकू दिखाकर की यह सिगरेट चोरी

लुटेरों ने यह चोरी चाकू दिखाकर की है सिगरेट चोरी। पुलिस का कहना है कि लुटेरों ने पहले ट्रक को रोका, फिर चालक को चाकू दिखाकर उसके हाथ पैर बांध दिए। इसके बाद उसे हाइवे से कुछ दूर ले जाकर जंगल में छोड़ दिया। फिर लुटेरों ने ट्रक हलोली गांव के पास ले जाकर उसमें लदी डेढ़ करोड़ की सिगरेट उतारकर अपने ट्रक में भरी और फरार हो गए। इसके बाद घायलावस्था में ट्रक के चालक चंचल सिंह किसी तरह मनोर पुलिस स्टेशन पहुंचे और अपनी शिकायत दर्ज कराई। पुलिस लुटेरों के खिलाफ आईपीसी की धारा 395, 398 और 341 के तहत मामला दर्ज कर आगे जांच कर रही है।

सिगरेट चोरी

इस मामले की जांच जिले में स्थित मनोर पुलिस थाने में हो रही है। वहां के एक अधिकारी ने बताया, ‘बाद में हमें मध्य प्रदेश पुलिस से सूचना मिली कि लावारिस हालत में एक ट्रक लालबाग थाना क्षेत्र में मिला है।’ ट्रक की जानकारी मिलने के बाद मनोर थाने से एक टीम छानबिन करने लालबाग गई थी। पुलिस टीम ने बताया कि इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सिगरेट की लत कितनी बड़ी लत है और यह व्यापारियों को कितना बड़ा फायदा पहुंचाती है। तभी तो लुटेरे इसकी चोरी करने की हिम्मत कर पाए।

Don't Miss! random posts ..