ENG | HINDI

अब तो चीन ने भी मान लिया कि 2024 तक मोदी से भिड़ने की न सोचे क्योंकि

मोदी के विरोधियों को चीन की सलाह

मोदी के विरोधियों को चीन की सलाह  – उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को विधानसभा चुनावों में जिस प्रकार प्रचंड बहुमत मिला है उसकी धमक भारत ही नहीं बल्कि पड़ोसी चीन में भी महसूस की जा रही है.

चीन ने भी अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोहा मान लिया है. चीन का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी ने जिस तरह से सत्ता पर अपनी पकड़ बनाई है उससे साफ है कि 2019 में भी उनके विरोधी उन्हें चुनावों में नहीं हरा पाएंगे. उनका 2019 में फिर से पीएम बनना तय है.

इसलिए जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री के बाद मोदी के विरोधियों को चीन की सलाह  है कि 2019 के नहीं बल्कि 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारी करे.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक लेख के जरिए ये बातें कहीं हैं.

गौरतलब है कि चीन में अखबारों पर सरकार का नियंत्रण है और जो बात चीन किसी कारण से खुद नहीं कह सकता है उसे वह वहां के अखबारों के जरिए कहलवाता है.

आपको बता दें कि जिस प्रकार देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से चार राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने बढ़त हासिल की है उससे इंटरनेशनल मीडिया भी मोदी का मुरीद हो गया है.

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और मिडिल ईस्ट के बड़े-बड़े अखबारों की सुर्खियों में प्रधानमंत्री मोदी छाए हुए हैं.

यही नहीं सबसे बड़ी खबर तो चीन से आई है जो चीन कभी भारत की तारीफ नहीं करता है वो भी अब मोदी की तारीफ में कसीदे पढ़ रहा है. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में उत्तर प्रदेश चुनाव में भाजपा को मिली जबरदस्त जीत पर लिखा है कि नरेंद्र  मोदी ने जिस तरह से सत्ता पर अपनी पकड़ बनाई है उससे साफ है कि 2019 में उनका फिर से प्रधानमंत्री बनना तय है.

यही वजह है कि चीन भी अब कह रहा है कि मोदी लम्बे समय तक भारत की राजनीति में छाए रहेंगे और हो सकता है कि भारत की हार्ड-लाइन वाली मोदी सरकार भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को भी सुलझा ले. क्योंकि चीन की नजर में भी नरेंद्र मोदी मैन ऑफ एक्शन हैं. वो जो कहते हैं उस पर अमल भी करते.