विशेष

OMG: चीनी व्यक्ति को मिला पारस पत्थर, रातों-रात बन गया करोड़पति !

पारस पत्थर का नाम तो आपने सुना ही होगा और इसकी कहानी से भी आप भली-भांति परिचित होंगे.

कहते हैं पारस पत्थर में किसी भी धातु को सोना बनाने की ताकत होती है. यानी कि पारस पत्थर से अगर कोई धातु संपर्क में आए तो सोना बन जाता है. इसमें कितनी सच्चाई है इसके बारे में तो कुछ कह पाना मुश्किल है. लेकिन कुछ लोगों की मानें तो नेपाल स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में एक पारस पत्थर मौजूद है.

जबकि कुछ लोग ये भी कहते हैं कि अगर नेपाल के पास पारस पत्थर है तो फिर नेपाल इतना गरीब कैसे हो सकता है.

खैर जो भी है ये सब तो एक लोककथा है. लेकिन चीन के एक व्यक्ति के हाथ एक ऐसा अजूबा पत्थर लगा है जिसने उस व्यक्ति को रातों-रात करोड़पति बनाने का काम किया है.

दरअसल बो चुलोऊ नामक चीन के एक ग्रामीण व्यक्ति को एक पारस पत्थर मिल गया है. दोस्तों मैं आपको पहले ही ये बता दूं कि ये पारस पत्थर लोककथा वाला पारस पत्थर बिल्कुल भी नहीं है.

दरअसल हुआ ये कि इस व्यक्ति को एक दिन एक सूअर मिला जब उसने उस सूअर को मारा और उसे काटा तो उस सूअर के पेट में से एक अजीब पत्थर जैसी कोई चीज मिली. उसी पत्थर ने बो चुलोऊ को करोड़पति बनाने का काम किया है. ऐसे में इस पत्थर को पारस पत्थर कहा जाए तो शायद कोई गलत नहीं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि सुअर के पेट से जो पत्थर इस व्यक्ति को मिला है उसकी दुनियाभर में काफी डिमांड है. और इसी वजह से ये पत्थर लाखों-करोड़ों में बिकती है. लेकिन जब पहली बार बो ने इस पत्थर को देखा तो उसे कुछ समझ नहीं आया. उसे लगा यूं ही कोई आम पत्थर होगा.

लेकिन जब अपने पड़ोसियों की बातें उसने सुनी तो उसे समझ में आने लगा कि ये निश्चित रूप से कोई खास पत्थर है.

अपने इसी उलझन को सुलझाने के लिए बो संघाई अपने बेटे के साथ चला गया. जब वो संघाई पहुंचा तो उसकी इस 2.7 इंच परिधि वाले पत्थर की कीमत जानकर हैरान रह गया. संघाई में उसे पता चल गया कि ये पत्थर बेहद अनमोल है. ये कोई आम पत्थर नहीं बल्कि खासम-खास है. दरअसल ये पत्थर जैसी दिखने वाली चीज कुछ और नहीं बल्कि बेजोर है.

बो को मिलने वाले इस पत्थर की कीमत 4 करोड़ बताई गई. बता देंं कि जानवरों के अंदर ही बेजोर पाया जाता है. और ये बेजोर काफी काम की चीज होती है. इसकी मदद से दवाइयां बनती है. इसे लोग जादुई दवा के नाम से भी जानते हैं.

सन् 1600 ईस्वी की बात है जब इंग्लैंड में सबसे पहले बेजोर का पता लगा था जिसके बाद से चीन में दवा के लिए इसका काफी उपयोग किया जाने लगा. कई तरह के जहर से भी बचने के लिए बेजोर का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए बेजोर से इंजेक्शन बनाया जाता है.

एक बात और जानना जरूरी है कि ये बेजोर जानवरों के अंदर मिलने के बाद भी काम का तभी होता है जब ये जानवर के आंत से मिला हो. और खुशी की बात है कि बो को ये बेजोर सूअर के आंत से हैं मिला है.

भाई इसे कहते हैं रातों-रात किस्मत चमकना, जमीन से फलक तक पहुंचना. और ना जाने क्या-क्या. आजतक इस तरह की बातें दो कहानियों में सुनने को और फिल्मों में देखने को ही मिलते हैं. लेकिन बो चुलोऊ की ये कहानी किसी किताब या पर्दे की नहीं बल्कि हकीकत है. इसलिए तो ये कहावत भी मशहूर है कि ‘कब किसकी किस्मत पलट जाए कोई नहीं जानता.’

Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago