ENG | HINDI

क्या चीन वाकई में था एक हिंदू राष्ट्र? जानने के लिए पढ़िए

china-is-hindu-state

‘हिंदुत्व’ एक ऐसी सभ्यता जिसकी ना ही कोई शुरुआत है और ना ही कोई अंत! ‘सनातन धर्म’, अनंत से चला आ रहा!

न जाने इस सभ्यता ने अपना जादू कहाँ-कहाँ फैलाया था!, कोई कहता है कि सारी दुनिया में हिंदुत्व छाया हुआ था तो कोई कहता है कि पूरे एशिया महाद्वीप में हिंदुत्व फैला हुआ था! अब इनमे से कौन सही? कौन गलत? किस को क्या पता लेकिन ऐसी खोजें हुईं हैं जो यह बात सिद्ध करती हैं कि चीन एक हिंदू राष्ट्र था.

चीन के च्वान्जो शहर में करेब-करीब 1500 साल पुराने हिंदू मंदिर की खीज हुई थी. यह मंदिर एक शिव मंदिर था! केवल च्वान्जो ही नहीं बल्कि और कई मंदिरों के खँडहर पाए गए थे. आज के समय में चीन में कोई चालु हिंदू मंदिर नहीं है. लेकिन पहले के समय में ऐसे बहुत से मंदिर चीन में सक्रिय थे और साथ में हिंदुत्व भी चीन में सक्रिय था!

प्राचीन काल में चीन, हरिवर्ष के नाम से जाना जाता था, अभी तो 700 या 800 साल पहले से इस देश को चीन बोला जा रहा है. प्राचीन काल में भारत और चीन में आने-जानेवाले लोग, आज के अरुणाचल प्रदेश से आया-जाया करते थे. चीन के हिंदू राष्ट्र होने की बात शास्त्रों और पुराणों में भी लिखी है.

यकीन नहीं होता, हैं ना? हमें भी नहीं हुआ लेकिन ये तस्वीरें देखने के बाद आपको यह यकीन हो जाएगा कि चीन भी एक हिंदू राष्ट्र था.

ये रही वे तस्वीरें.

hindu

hindu-in-china

लेकिन अब चीन अरुणाचल को अपने कब्ज़े में लेना चाहता है!

भारत-चीन के बीच हमेशा बॉर्डर से सम्बंधित तनाव तो पनपता ही रहेगा लेकिन देखते हैं कि इस बारी मोदी जी ऐसा क्या नया लेके गए हैं जो चीनी राष्ट्रपति को सोच में दाल दे

Article Tags:
· · · · ·
Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..