ENG | HINDI

चीन अब बर्बाद कर देगा पूरी दुनिया को! विश्वभर के लिए आई एक बुरी भविष्यवाणी

चीन एक खतरा

विश्वभर के देशों के लिए आनेवाले दिनों में चीन एक खतरा बनने जा रहा है.

इस बात को हम हवा में नहीं बोल रहे हैं बल्कि यह भविष्यवाणी अब वरिष्ठ लेखक और राजनैतिक लोग करने लगे हैं.

चीन कुछ ही समय में अमेरिका को टक्कर देने वाला है इस बात की भी भविष्यवाणी की गयी है. साउथ चाइना सी के लिए चीन बैचेन नजर आ रहा है.

हाल ही की कुछ घटनाओं को पढ़ने के बाद आप भी यह मानने लगेंगे कि अब चीन एक खतरा है, चीन विश्वभर के देशों के लिए मुश्किल बनने वाला है –

चीन एक खतरा बनता जा रहा है – 

जी 20 में अमेरिका का अपमान – 

जी-20 के अन्दर जिस तरह से अमेरिका का अपमान किया गया है उससे साफ़ हो जाता है कि चीन अमेरिका को अपनी ताकत दिखा रहा है. जब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा चीन पहुचे तो उनको प्लेन से उतरने के लिए सीढियाँ तक नहीं दी गयी थी. इसके बाद अमेरिका की मीडिया को यहीं पर चीन के अधिकारियों से लड़ते हुए साफ़ देखा गया था. चीन के अधिकारी तो यहाँ तक बोल रहे थे कि यह हमारा देश है और यहाँ हमारी ही चलेगी. इससे साफ़ पता चलता है कि चीन अमेरिका को अपनी ताकत दिखा रहा था. वैसे अमेरिका में अब इतनी ताकत नहीं है कि वह चीन को आँख दिखा सके.

चीन एक खतरा

साउथ चाइना सी पर हमला करेगा चीन –

साउथ चाइना दक्षिण पूर्व एशियन देशों से घिरा हुआ है. जिसमें चीन, ताइवान, फिलिपिंश, मलेशिया और वियतनाम जैसे देश आते हैं. यहाँ के कुछ देशों की संधि अमेरिका से है. अगर इन देशों पर किसी ने हमला किया तो उसकी रक्षा अमेरिका करेगा. लेकिन वहीँ दूसरी तरफ साउथ चाइना सी पर चीन ने अपनी बड़ी सेना लगा दी है. यहाँ से चीन काफी देशों पर अपना हक़ चला सकता है. चीन इस विवादित जगह को अपनी बता रहा है. चीन इस जगह पर इसलिए कब्जा कर रहा है क्योकि यह एक बेहद अहम व्यापारिक मार्ग है. अंतर्राष्ट्रीय कानून की तहत भी चीन यहाँ कब्जा नहीं कर सकता है. लेकिन चीन जिस तरह से यहाँ सैनिक कार्यवाही कर रहा है उस तरह से निश्चित है कि चीन आसपास के सभी देशों को बर्बाद कर देगा.

चीन एक खतरा

भारत को आँखें दिखा रहा है चीन –

असल में चीन पाकिस्तान की मदद कर रहा है. यह मदद इसीलिए है ताकि भारत पाकिस्तान के साथ ही उलझा रहे. पाकिस्तान को हथियार और बड़े सेना के जहाज तक चीन उपलब्ध करा रहा है. बलूचिस्तान के मुद्दे पर भी चीन पाकिस्तान के साथ है. हो सकता है कि बलूचिस्तान भी पाकिस्तान चीन को दे दे. ताकि भारत बलूचिस्तान को बांग्लादेश की तरह आजाद ना करा दे. भारत जिस तरह से वियतनाम की मदद कर रहा है उसको देखकर साफ लगता है चीन अब भारत को भी दुश्मन के रूप में लेने लगा है. भारत-चीन सीमा पर पहली बार भारत ने टैंक और मिसाइल खडी कर दी हैं, इसको लेकर भी चीन गंभीर है.

चीन एक खतरा

चीन की सैनिक ताकत अब विश्व शान्ति के लिए खतरा है –

चीन के पास 30 लाख 85 हजार से अधिक सक्रिय सेना है तो लगभग 25 लाख सैनिक रिजर्व में हैं. चीन के पास एफ-35 जैसे फाइटर प्लेन हैं, जो किसी भी हमले वाली जगह को पल भर में नेस्तनाबूत करने की क्षमता रखते हैं. असल में चीन का सेना बजट ही 140 बिलियन डालर के आसपास है. चीन एशिया के अन्दर सभी के लिए सबसे बड़ा खतरा है. पाकिस्तान को चीन इसीलिए मदद कर रहा है ताकि पाकिस्तान आसपास के देशों में आतंकवाद फैलाता रहे. इससे कोई भी देश तरक्की नहीं कर पायेगा.

चीन एक खतरा

तो इस प्रकार से साफ़ होने लगा है कि चीन एक खतरा बनता जा रहा है और अब तीसरे विश्वयुद्ध की तैयारी कर चुका है.

चीन जानता है कि आने वाले समय में अमेरिका को टक्कर देनी ही है. चीन भारत पर भी कभी हमले की योजना बना सकता है. तो चीन की वर्तमान स्थिति और व्यवहार को देखकर साफ हो रहा है कि चीन अब विश्वभर के लिए खतरा बनता जा रहा है.

अमेरिका और चीन में शीत युद्ध होना तो जानकारों को लगभग तय ही लग रहा है.

Article Categories:
विशेष