ENG | HINDI

लोग सबसे ज्‍यादा ये फूड ऑर्डर करते हैं ऑनलाइन

फूड्स जो लोग ज्यादा आर्डर करते है ऑनलाइन

फूड्स जो लोग ज्यादा आर्डर करते है ऑनलाइन  – भारत में कई सारे कल्‍चर हैं तो यहां कई तरह के स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों की भी भरमार है।

भारतीय मसालों की वजह से यहां का खाना दुनियाभर के लोगों के बीच बहुत मशहूर है। दूर-दूर के देशों में भारतीय मसालों का निर्यात किया जाता है ताकि वहां भी भारतीय खाने जैसे स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन बनाए जा सकें।

स्‍वादिष्‍ट खाना बनाने के अलावा भारतीय खाने के भी शौकीन हैं और यही वजह है कि यहां पर इतनी सारी खाने की वैरायटियां मौजूद हैं। भारत के तो कई शहर बस अपने खाने या स्‍पेशल डिश के लिए ही मशहूर हैं।

पिछले साल भारत में स्‍थानीय व अंतर्राष्‍ट्रीय फूड के लिए भी लोगों की दीवानगी बढ़ी थी लेकिन फिर भी अधिकतर लोगों ने स्‍वदेशी खाने के प्रति ज्‍यादा रूचि दिखाई और फूड्स जो लोग ज्यादा आर्डर करते है ऑनलाइन उसकी लिस्ट में सबसे ऊपर यानि अव्‍वल रहा चिकन बिरयानी।

फूड्स जो लोग ज्यादा आर्डर करते है ऑनलाइन –

ऑनलाइन खाना मंगाने की सुविधा देने वाली कंपनी स्विगी के अनुसार चिकन बिरयानी लगातार भारतीयों की पसंद बनी हुई है और पिछले साल भी इसने अपनी वो जगह नहीं छोड़ी है। यह विश्‍लेषण स्विगी ने मुंबई, दिल्‍ली-एनसीआर, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे, चेन्‍नई और कोलकाता में ऑनलाइन खाना मंगवाने के आधार पर किया है।

स्विगी की मानें तो ऑनलाइन फूड आइटम्‍स मंगवाने की लिस्‍ट में सबसे ऊपर तो चिकन बिरयानी है लेकिन क्‍या आप दूसरे नंबर की डिश के बारे में नहीं जानना चाहेंगें। तो आपको बता दें कि दूसेरे नंबर पर मसाला डोसा, तीसरे नंबर पर बटर नान, चौथे नंबर पर तंदूरी चिकन और पांचवे नंबर पर पनीर बटर मसाला रहा है।

आपको जानकर हैरानी होगी इस टॉप 5 की लिस्‍ट में पिज्‍जा को जगह नहीं मिल पाई है जबकि यह सबसे ज्‍यादा सर्च किए गए फूड आइटम्‍स में से एक था। स्विगी के अनुसार पिछले साल 3 दिसंबर को उनकी वेबसाइट से सबसे ज्‍यादा खाना मंगवाया गया था।

माना की लोगों को चिकन बिरयानी बहुत आई लेकिन इस लिस्‍ट में दूर-दूर तक पिज्‍जा का नाम नहीं आना कुछ जमा नहीं। आजकल युवाओं की पहली पसंद पिज्‍जा ही है और ऐसे में पिज्‍जा ऑर्डर ना करना कुछ अटपटा सा लगता है।

खैर, इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि ये सर्वे स्विगी से किया गया है जबकि देशभर में डॉमिनोज़ और पिज्‍जा हट से लोग सबसे ज्‍यादा पिज्‍जा खाते हैं और ये दोनों ही पिज्‍जा कंपनियां खुद फ्री होम डिलीवरी देती हैं। तो फिर ऐसे में स्विगी से पिज्‍जा ऑर्डर कौन करेगा।

अब तो आप समझ गए ना कि भारतीयों के बीच खाने का कितना क्रेज़ है। चिकन बिरयानी की बात करें तो हैदराबाद की बिरयानी सबसे ज्‍यादा टेस्‍टी और मशहूर है। हैदराबाद जाने वाले लोग बिरयानी का स्‍वाद ना चखें ऐसा हो ही नहीं सकता है। अगर आप भी कभी हैदराबाद गए तो वहां की चिकन बिरयानी जरूर खाएंगें और अगर आप वेजिटेरियन हैं तो भी आपको मुगलों के इस शहर में बिरयानी की कई टेस्‍टी वेजिटेरियन वैरायटियां मिलेंगीं जिन्‍हें देखकर आपके मुंह में पानी आ जाएगा।

ये है वो फूड्स जो लोग ज्यादा आर्डर करते है ऑनलाइन  – इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी समझ जाएंगें कि भारतीय खान विदेशों में ही नहीं बल्कि अपने खुद के देश में भी बहुत पसंद किया जाता है और पिज्‍जा–बर्गर ने इसे पूरी तरह से खत्‍म नहीं किया है।