ENG | HINDI

अपनी डिक्शनरी से मिटा दें छम्मकछल्लो नाम का शब्द वरना…

छम्मकछल्लो

छम्मकछल्लो ये शब्द सुनकर आपको शाहरुख की फिल्म रॉ वन का सुपरिहट गाना छम्मकछल्लो याद आ रहा होगा और अक्सर लड़के लड़कियो को छेड़ने के लिए भी इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं, मगर अब ऐसा करना उन्हें भारी पड़ सकता है.

अब यदि किसी ने लड़कियों को छम्मकछल्लो कहकर छेड़ा तो उसे जेल जाना पड़ सकता है.

जी हां, सही सुना आपने हिन्दी भाषा के शब्द ‘छम्मकछल्लो’ का इस्तेमाल बॉलीवुड के गाने में तो आपको लुभावना लग सकता है, लेकिन असली जिंदगी में इस शब्द का इस्तेमाल करने पर आप कानूनी परेशानी में फंस सकते हैं. ठाणे की एक अदालत ने कहा है कि इस शब्द का इस्तेमाल करना ‘एक महिला का अपमान करने’ के बराबर है.

एक मजिस्ट्रेट ने पिछले सप्ताह शहर के एक निवासी को ‘अदालत के उठने तक’ साधारण कैद की सजा सुनाई थी और उस पर एक रुपए का जुर्माना लगाया था. आरोपी के एक पड़ोसी ने उसे अदालत में घसीटा था. पड़ोसी महिला की शिकायत के अनुसार, 9 जनवरी 2009 को जब वह अपने पति के साथ सैर से लौट रही थी, तब उसे एक कूड़ेदान से ठोकर लग गई. महिला ने कहा कि यह कूड़ेदान उक्त आरोपी ने सीढ़ियों पर रखा था.

आरोपी इस दंपति पर चिल्लाने लगा और उन्हें कई चीजें कहने के बीच उसने महिला को ‘छम्मकछल्लो’कहकर पुकारा. इस शब्द से गुस्साकर महिला ने पुलिस से संपर्क किया, लेकिन पुलिस ने शिकायत दर्ज करने से इनकार कर दिया. तब महिला ने अदालत का रुख किया. 8 साल बाद, न्यायिक मजिस्ट्रेट आर टी लंगाले ने उनके मामले को उचित ठहराते हुए कि आरोपी ने भारतीय दंड संहिता की धारा 509 (शब्द, इशारे या किसी गतिविधि से महिला का अपमान) के तहत अपराध किया है.

मजिस्ट्रेट ने अपने आदेश में कहा, यह एक हिंदी शब्द है. अंग्रेजी में इसके लिए कोई शब्द नहीं है. . आम तौर पर इसका इस्तेमाल किसी महिला का अपमान करने के लिए किया जाता है. यह किसी की तारीफ करने का शब्द नहीं है, इससे महिला को चिढ़ होती है और उसे गुस्सा आता है.

तो समझ गए न आप अब अपनी डिक्शनरी से ये शब्द मिटा दीजिए, वरना गलती से भी आपने यदि किसी को छम्मकछल्लो कहा, तो सीधे जेल पहुंच जाएंगे.