कैरियर

जानिए कितना कमाती है IPL से चीयरलीडर्स

चीयरलीडर्स की कमाई – इंडियन प्रीमियर लीग का इंतजार कर रहे क्रिकेट फैंस का इंतजार अब खत्म हो गया और क्रिकेट के मैदान में चौके-छक्कों की बरसात भी शुरु हो गई है।

वहीं आईपीएल के मैदान में मजेदार क्रिकेट के साथ ग्लैमर भी देखने को मिल रहा है,

जी हां हम बात कर रहें है चीयरलीडर्स की, जो आईपीएल मैच में इंटरटेंमेंट का अहम हिस्सा बन गई है। जिसके बिना हर मैच अधूरा है ।

मैदान पर चौके छक्के लगने पर चीयरलीडर्स ना नाचें तो जीत या खेल की खुशी अधूरी अधूरी सी लगती है ।

हालंकि अब चीयरलीडर्स सिर्फ मैदान पर ही दिखाई देंगी,ना वो मैच के बाद होने वाली पार्टियों में जाएगी औऱ ना खिलाड़ीयों के पास नजर आ सकती है ।

आईपील में क्रिकेट खिलाड़ियों की तरह चीयर्सलीडर्स के जलवें भी काबिले तारीफ हैं । ये भी खिलाड़ियों की तरह ही टूर्नामेंट का अहम हिस्सा बनती जा रही है ।लेकिन चीयरलीडर्स की कमाई क्या है – चीयर्सलीडर्स को एक मैच के लिए कितने रुपये मिलते हैं और कौन सी टिम उन्हें सबसे ज्यादा पैसे देती है और कौन सी टीम सबसे कम पैसे देती है, ये बात शायद ही किसी को पता होगी ।

चीयर्सलीडर्स के कपड़े और डांस को लेकर तो कई सुर्खियां बन चुकी है । लेकिन कभी भी चीयरलीडर्स की कमाई के आंकड़े सामने नहीं आ पाते हैं । हांलकि ये बात जानना हर कोई चाहता है लेकिन कभी सामने नहीं आईं ।

आइये जानते हैं चीयरलीडर्स की कमाई से जुड़ी कई बातें जो आम नहीं है बल्कि खास है, क्योंकि ये बातें हर कोई नहीं जानता ।

चीयरलीडर्स की कमाई –

अगर हम पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो उसके  अनुसार चीयरलीडर्स को हर मैच में 6000/- रुपये प्रति मैच दिए जाते हैं।साथ ही मैच जीतने पर चीयर्सलीडर्स को 3000/- रुपये और अतिरिक्त बोनस भी दिया जाता है औऱ अगर पार्टी या एक्स्ट्रा अपिरियंस के लिए जाती हैं तो उन्हें अलग से पैसा दिया जाता है। ये कमाई 5000/- रुपये से लेकर 12000/- तक होती है । वहीं चीयर्सलीडर्स को अलग से 5000/- रुपये फोटोशूट के लिए भी दिए जाते है । खबरों की मानें तो कोलकाता नाइट राइडर्स चीयर्सलीडर्स को सबसे ज्यादा पैसे देते है और इस आईपीएल सीजन में टीम ने चीयर्सलीडर्स की फीस में 10% से 20% का इजाफा भी किया है।

केकेआर की ओर से चीयर्सलीडर्स  को हर मैच के 12 हजार रुपये दिए जाते है । केकेआर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर चीयर्सलीडर्स को 10000/- रुपये प्रति मैच देता है ।

आरसीबी की ओर से चीयर्सलीडर्स को 10 हजार रुपये प्रति मैच के हिसाब से दिए जाते है । सभी टीमें वहीं बोनस के रुप में 3000/- 3000/- रुपये भी दिए जाते है । वहीं मुंबई इंडियंस की चीयर्सलीडर्स को 7000/- से 8000/- रुपये प्रति मैच मिलता है। साथ ही उनकी कमाई भी मैच फीस के आधार पर तय की जाती है।

ये आंकड़े पिछले सीज़न तक के हैं, हर सीज़न में लगभग 10 से 20 प्रतिशत की हाइक होती रहती है । जाहिर सी बात है कि ये रकम हर मैच में बढ़ती ही रहती है ।

ये है चीयरलीडर्स की कमाई – इन आंकड़ो से अनुमान लगाया जा सकता है कि एक चीयर्सलीडर्स तीन से चार लाख तक एक मैच से कमाती है । मतलब IPL मैच से चीयर्सलीडर्स की चांदी ही चांदी है ।

Seema Yadav

Share
Published by
Seema Yadav

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago