भारत

जानिए अपने देश में कहां मिलता है सबसे महंगा और सस्ता पेट्रोल-डीजल!

महंगा और सस्ता पेट्रोल डीजल – दूसरे देश ही नहीं अपने देश के अलग-अलग हिस्सों में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग होती है, और इसकी वजह है अलग-अलग राज्यों में लगने वाला सेल्स टैक्, वैट और परिवहन का खर्च तो एक समान नहीं होता.

इन खर्चों की वजह से ही देश के कुछ हिस्सों में पेट्रोल-डीजल सस्ता मिलता है तो कुछ में बहुत महंगा. चलिए आपको बताते हैं किस राज्य में पेट्रोल-डीजल के लिए लोगों को सबसे ज़्यादा कीमत चुकानी पड़ती है.

महंगा और सस्ता पेट्रोल डीजल –

आपको बता दें कि पेट्रोल सबसे महंगा महाराष्ट्र में है और सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है अंडमान और निकोबार आइलैंड में. जबकि डीजल की कीमत सबसे ज़्यादा है हैदराबाद में, यहां डीजल 79.75 प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है.

पोर्टब्लेयर में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 69.97 रुपए देने पड़ते हैं, जबकि इसके महाराष्ट्र के परभनी में इसके लिए आपको 90.45 देने पड़ेंगे.

महाराष्ट्र में वैट के दो स्लैब है, मुंबई, थाणे और नवी मुंबई वैट 39.12% है जो राज्य के बाकी हिस्सों से कुछ पॉइंट कम है. वहीं अगर देश की सभी राजधानी की बात की जाय तो पेट्रोल सबसे मंहगा मुंबई में है 88.67. जबकि पोर्टब्लेयर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत है 69.97 जो सबसे कम है. इसके अलावा पणजिम में 74.97 और अगरतला में 79.71 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल बिकता है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत मुंबई से कम हैं यहां प्रति लीटर पेट्रोल 81.28 है जबकि डीडल 73.30 रुपए प्रति लीटर बिकता है.

महंगा और सस्ता पेट्रोल डीजल –

जहां तक डीजल का सवाल है तो ये सबसे महंगा हैदराबाद में हैं. यहां प्रति लीटर डीजल 79.73 रुपए है। इसके अलावा छत्तीसगढ़, गुजरात, तेलंगाना, केरल जैसे राज्यों में भी डीजल महंगा है. प्रति लीटर डीजल की कीमत अमरावती में 78.81 रुपए, तिरुवन्नतपुरम में 78.47 रुपए, रायपुर में 79.12 और अहमदाबाद में 78.66 रुपए है. जबकि पेट्रोल की तरह ही पोर्टब्लेयर में डीजल भी सस्ता है, एक लीटर डीजल की कीमत 68.58 रुपए है. इटानगर में 70.44 रुपए प्रति लीटर और अइजवाल में 70.53 रुपए है.

रिफाइनरी गेट से निकलकर आपकी गाड़ी तक पहुंचते-पहुंचते पेट्रोल डीजल की कीमत करीब दोगुनी हो जाती है और इसकी वजह है सेंट्रल एक्साइज़ ड्यूटी, स्टेट सेल्स टैक्स या वैट, परिवहन का खर्च और डीलर का कमिशन. ये सारी चीज़ें जुड़ने के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत ज़्यादा हो जाती है.

महंगा और सस्ता पेट्रोल डीजल – इन दिनों पेट्रोल-ड़ीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, इसे लेकर विपक्ष ने हाल ही में भारत बंद भी करवाया था, मगर इन सबसे कीमतें नीचे नहीं आने वाली. फिलहाल सरकार का कहना है कि कीमतों को कंट्रोल कर पाना उसके वश में नहीं है, ये अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे के कारण हो रहा है.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago