ENG | HINDI

चांदनी चौक के अलावा सस्ते कपड़ों के लिए करें इन मार्किट का रुख

सस्ते कपड़ों के लिए

सस्ते कपड़ों के लिए – शादी का मौसम चल रहा है और एक शादी में ही लड़कियों को पांच से छह जोड़ी कपड़े चाहिए होते हैं।

एक जोड़ी कपड़े हल्दी के मौके के लिए चाहिए होते हैं तो एक जोड़ी कपड़े संगीत की रस्म के लिए चाहिए होते हैं। इसके अलावा बैचेलर पार्टी, तिलक और रिसेप्शन होता है। ये पांच रस्म तो होते ही होते हैं। जिनके पास थोड़े ज्यादा पैसे होते हैं और जो अच्छी तरह से पार्टी करना चाहते हैं वे कुछ और अन्य कार्यक्रम भी कर लेते हैं।

ऐसे में इन सारे कार्यक्रमों में आप एक ही जोड़ी कपड़े तो रोज नहीं पहनेंगे। इसलिए शादी के अन्य रस्मों के लिए तो आप महंगे कपड़े नहीं खरीदेंगे और ना ही रोज इन्हें खरीदने के लिए चांदनी चौक जाएंगे। क्योंकि चांदनी चौक में काफी भीड़ होती है। इस भीड़ का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं तो दिल्ली के इन मार्केट का रुख करें। ये भी चांदनी चौक की तरह सस्ते हैं और यहां आपको आपकी रेंज व वेरायटी के सारे कपड़े मिल जाएंगे।

तो देखें चांदनी चौक के अलावा सबसे सस्ते कपड़ों के लिए जगहें…

सस्ते कपड़ों के लिए जगहें

१ – कमला नगर

सस्ते कपड़ों के लिए

सस्ते कपड़ों के लिए यह मार्केट नॉर्थ कैम्पस में है और वहां के लोगों के बीच काफी फेमस है। यहां हर तरह के ब्रांड्स मिलते हैं और पार्टी वियरिंग ड्रेसेस काफी सस्ते दामों में आसानी से मिल जाते हैं। ये जगह डीयू के स्टूडेंट्स के बीच फूड पॉइंट और हैंग आउट प्लेस के तौर पर फेमस है। आप यहां से ब्रैंड्स के लेटेस्ट कलेक्शन से शॉप कर सकते हैं। अगर सस्ती शॉपिंग करनी है तो एक बार कमला मार्केट का रुख करें, यहां के स्ट्रीट मार्केट्स में आपको कई सारे बढ़िया कलेक्शन मिल जाएंगे।

२ – जनपथ

सस्ते कपड़ों के लिए

कमला नगर मार्केट के बाद आता है जनपथ मार्केट का नम्बर जहां से आप कपड़ों की तो शॉपिंग कर ही सकते हैं साथ में ज्वैलरी की भी शॉपिंग भी कर सकते हैं। यह मार्केट एक गली में सिमटी हुई है और आप यहां पर भी आसानी से बार्गेनिंग कर सकते हैं। यहां से आप पार्टी में किसी को देने के लिए सस्टे गिफ्ट भी जैसे गणेश जी की मूर्ति आदि खरीद सकते हैं। जंक जूलरी लवर्स के लिए ये बेस्ट मार्केट हो सकती है. इस गली के अलावा रोड की तरह आपको कई छोटे-छोटे स्टोर्स मिल जाएंगे। यहां से भी अच्छी शॉपिंग हो सकती है। यहां राजस्थानी काम किए हुए कपड़े काफी मिलते हैं। तो कोई थीम पार्टी के लिए आपको कपड़े चाहिए तो आप यहां आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं।
एक जरूरी जानकारी- रविवार को जनपथ की कुछ दुकानें बंद रहती हैं।

३ – लाजपत नगर

सस्ते कपड़ों के लिए

चौथे नम्बर पर लाजपत नगर मार्केट का नम्बर आता है। ये आपकी फेवरेट मार्केट बन सकती है। यहां आपको वेस्टर्न से लेकर एथनिक कपड़े मिल जाएंगे वह भी सस्ते दामों में। करवाचौथ और दिवाली जैसे जरूरी त्यौहारों की शॉपिंग लोग यहां से करते हैं। लाजपत में आपको कपड़ों के साथ-साथ होम डेकोर और फैब्रिक्स भी मिल जाते हैं। यहां कई फैशन स्टूडेंट्स अपने लिए सस्ते फैब्रिक की शॉपिंग करने आते हैं। यहां का सबसे नज़दिकी मेट्रो स्टेशन लाजपत नगर ही है।

एक जरूरी जानकारी- यह मार्केट भी सरोजिनी नगर की ही तरह सोमवार को बंद रहती है।

४ – सरोजिनी नगर

सस्ते कपड़ों के लिए

अंत में बात करते हैं सरोजनी नगर के फेमस मार्केट सरोजनी मार्केट की जो सबसे सस्ती मार्केट है। यहां आपको रोज भीड़ मिलेगी लेकिन चांदनी चौक से बहुत कम और अच्छी भीड़ मिलेगी। अगर यूं कहें कि दिल्ली की लड़कियों की जान है सरोजिनी मार्केट तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। यहां पर आपको 50 रुपये से लेकिन 5 हजार तक के कपड़े भी मिल जाएंगे। यहां आप अपनी बजट में पूरी शॉपिंग कर सकते हैं। कॉलेज गर्ल्स की ये फेवरेट मार्केट है। हर कॉलेज से यहां के लिए बस चलती है और आप कहीं से भी बस पकड़ कर यहां आ सकते हैं। इसलिए तो दिल्ली यूनिवर्सिटी, आई पी, जे.एन.यू सभी जगहों से स्टूडेंट्स यहां हर दिन शॉपिंग के लिए आते हैं। इस मार्केट की सबसे अच्छी बात है कि

आप यहां पर आसानी से बार्गेनिंग कर सकते हैं। इस बाज़ार के सबसे पास आईएनए मेट्रो स्टेशन है।

एक जरूरी जानकारी- सोमवार को सरोजिनी नगर बंद रहता है। तो सोमवार को यहां मार्केटिंग के लिए ना आएं।

आपको हम दिल्ली के सारे मार्केट की जानकारी दे चुके हैं। तो अगली बार से चांदनी चौक में भीड़ हो तो सस्ते कपड़ों के लिए इन मार्केट का रुख करना क्योंकि चांदनी चौक में भीड़ होना आम बात है।