ENG | HINDI

पैसे हैं कम तो करें इन जगहों की सैर

कम पैसे में घुमने की जगहें

कम पैसे में घुमने की जगहें – घूमने-फिरने का शौक तो सबको होता है, लेकिन कई बार पैसा न होने के कारण हम अपनी इच्छा को दबा देते हैं.

दूसरों को घूमते जाते देख ही खुश हो जाते हैं और वहां की फोटो देखकर मन बहला लेते हैं, लेकिन अब ऐसा करने की ज़रुरत नहीं है, क्योंकि अब आप भी अपनी फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं.

आइए, हम आपको बताते हैं कम पैसे में घुमने की जगहें – कैसे कम पैसों में आप कहाँ कहाँ घूम सकते हैं.

कम पैसे में घुमने की जगहें

1 – लैंस डाउन

उत्तराखंड सिर्फ भारत का ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए घूमने का एक बेस्ट प्लेस है. आप भी यहाँ पर परिवार के साथ जा सकते हैं. ये गढ़वाल में स्थित पहाड़ी इलाका है. यहाँ का मौसम बहुत ही सुन्दर लगता है. सालभर यहाँ पर सैलानियों की भीड़ लगी रहती है.

कम पैसे में घुमने की जगहें

2 – ऋषिकेश

लंदन ब्रिज का मज़ा अगर आप भारत में लेना चाहते हैं तो यहाँ ज़रूर जाएं. यहाँ पर जाने का खर्च मामूली है, लेकिन यहाँ की छटा आपको विदेशी दृश्य का आनंद करवाएंगी. अपने परिवार को लो बजट टूर करवाना चाहते हैं तो यहाँ ज़रूर जाएं.

कम पैसे में घुमने की जगहें

3 – आगरा

दिल्ली से कुछ सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित आगरा आपके और आपके परिवार के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह होगी. कम पैसे में आप ऐतिहासिक जगह की सैर कर सकते हैं. यहाँ पर बहुत सी जगहें हैं, जिसे देखकर आप एक यादगार ट्रिप का आनंद ले सकते हैं.

कम पैसे में घुमने की जगहें

4 – तवांग

अरुणाचल प्रदेश में पहाड़ों के बीच में बसा ये प्लेस आपके लिए स्वर्ग जैसा होगा. बर्फ और हरियाली से भरपूर ये जगह ट्रिप का मज़ा दोगुना कर देती है. अगर आप कम बजट में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहाँ ज़रूर जाएं.

कम पैसे में घुमने की जगहें

5 – कसौली

शिमला के पास का कसौली बेहद आकर्षक स्थान है. कम पैसे में आप यहाँ पहुँच सकते हैं. बिना ज्यादा पैसे दिए आप यहाँ की मनमोहक छटा का आनंद उठा सकते हैं. यहाँ की खासबात ये है की ये शिमला की तरह बिलकुल भी भीड़ वाली जगह नहीं है.

कम पैसे में घुमने की जगहें

ये है कम पैसे में घुमने की जगहें – अगर आपकी जेब है टाइट तो टेंशन लेने और फैमिली को सिर्फ घर मने बंद करके रखने की ज़रुरत नहीं है. आप भी बाकी लोगों की तरह सैर कर सकते हैं. बस, उपर्युक्त जगहों की टिकट बुक कीजिए और निकल जाइए सैर पर.