ENG | HINDI

टीवी का ये मशहूर यूथ चैनल होने वाला है बंद ! ये है वजह !

चैनल वी

चैनल वी – एक दौर था जब टेलीविजन पर कुछ ही चैनल हुआ करते थे। और उन पर  जो कंटेट दिखाया जाता था  वो  भी फैमिली कंटेट होता था जिनपर गृहस्थ जीवन की कहानियां दिखाई जाती थी।

जिस वजह से उस वक्त यूथ कंटेट टीवी पर नही दिखाया जाता था। जिस वजह से यूथ के लिए टीवी से कनेक्ट कर पाना बहुत मुश्किल था। लेकिन वक्त के साथ टीवी कंटेट में बदलाव आने लगा ।

और कुछ यूथ चैनल टीवी पर आए जिनमें से एक चैनल वी है । चैनल वी एक म्यूजिक चैनल  था जिस पर बाॅलीवुड, हाॅलीवुड पाॅप म्यूजिक , फैशन टिप्स, यूथ प्रॉब्लम्स शोज आते थे । जिन्हें बहुत से यंग लङका लङकी छिप छिपकर देखा करते थे। क्योंकि चैनल  वी का कंटेट यूथ से रिलेट करता था पर बोल्ड कंटेट की वजह से कई यूथ अपनी फैमली के साथ ये शोज देखने से डरते थे बाद में चैनल “वी” पर कई यूथ टीवी  सीरियल भी स्टार्ट किए गए जो यूथ से सीधा सीधा रिलेट करते थे ।

चैनल वी

लेकिन 90 के दशक का ये चैनल जिस पर एक से बढकर एक यूथ  आए जिन्हे यूथ ने काफी पंसद किया  अब ये बंद होने जा रहा  है । जिसकी वजह दिन प्रतिदिन चैनल की खोती लोकप्रियता, क्योंकि अब यूथ कंटेट को कई टीवी चैनल दिखाने लगे है वही यू टीवी बिंदास, एमटीवी, और जींग जैसे यूथ चैनल वी के बडा कंपीटिशन बन चुके है, जिन्हें यूथ काफी पंसद कर रहा है ।

चैनल “वी” की स्टार कंपनी ने 1999 में एक म्यूजिक चैनल के रुप में लॉन्च किया था। लेकिन जब वक्त के साथ दर्शकों की डिमांड बदलने लगी । स्टार के दूसरे चैनल टीवी पर अच्छा काम कर रहे थे लेकिन यूथ ऑडियंस का ध्यान अपनी ओर करने के लिए 2012 में चैनल वी को यूथ चैनल में बदला गया जब इस “डेट टू डेयर ” , “दिल दोस्ती डांस ” , “गुमराह”, “सड्डा हक ”  जैसे सुपरहिट शोज लान्च हुए जिन्होंने यूथ को वी देखने पर मजबूर कर दिया ।

चैनल वी

और वी को एक फेमस यूथ चैनल बनाया। लेकिन ” वी “का मुकाबला था वीयकाॅम के सुपरहिट चैनल एमटीवी और यूटीवी के चैनल बिंदास  के साथ। एमटीवी के दो सुपरहिट रियलिटी  शोज “रोडीज” और “स्विलट्विला ” जो आज तक यूथ की नंबर वन पसंद है ।

और बिंदास का ये है आशिकी काफी हिट सीरीज है । जबकि वी का क्रेज “डी3” , गुमराह  के खत्म होने के बाद धीरे – धीरे खत्म होने लगा ।

जिस वजह से काफी लंबे वक्त से स्टार को चैनल वी से  काफी नुकसान हो रहा है । जिस वजह से कंपनी ने इस चैनल को बंद करने का फैसला लिया । आपको बता दें कंपनी के चैनल वी को बंद करने का एक कारण ये भी है कि कंपनी ने हाल ही में एक स्पोर्ट्स चैनल के राइट भी खरीदें है जिस वजह से चैनल वी की जगह  इस स्टार के नए स्पोर्ट्स  चैनल को  लॉन्च किया जाएगा ।

लेकिन इस यूथ चैनल ने कई पाॅपुलर यूथ सीरियल्स के साथ बहुत सी हिट वीजे भी दिए । आदित्य राॅय कपूर, अनुराधा मेनन और श्रुति सेठ उन्ही वीजे में से एक है जिन्होंने न केवल यूथ के दिलों मे  जगह बनाई बल्कि यूथ की सोच को भी समझा । खैर अब ये पाॅपुलर यूथ चैनल बंद होने जा रहा है । जिसकी जगह एक नया स्पोर्ट्स चैनल लॉन्च की जाएगा । आपको बता दें स्टार ने हाल ही में  अपना पाॅपुलर चैनल लाइफ ओके  भी बंद कर उसकी जगह स्टार इंडिया लॉन्च किया है।

Don't Miss! random posts ..