ENG | HINDI

एफ़ील टावर से भी ऊँचा बन रहा है वृन्दावन का कृष्ण मंदिर!

चंद्रोदय मंदिर

चंद्रोदय मंदिर – हिंदू धर्म में मंदिर का महत्व सबसे ऊपर होता है, क्योंकि मंदिर ही हमारे भगवान का प्रतिक होता है जहाँ पर जाकर हम प्रार्थना और पूजा करते है.

वैसे तो विश्व में हिंदू देवी-देवताओं के कई मंदिर बने हुए है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जो कि उंचाई में एफिल टावर से भी उंचा होगा.

जी हाँ जल्द ही भारत में भगवान कृष्ण का एक ऐसा मंदिर बनने जा रहा है जिसकी उंचाई 700 फीट होगी.

और ये पेरिस के विश्व प्रसिद्द एफिल टावर से भी उंचा होगा. इस मंदिर का निर्माण इस्कॉन ट्रस्ट द्वारा पवित्र नगर वृन्दावन में किया जा रहा है. इस मंदिर का नाम चंद्रोदय मंदिर है और यह भगवान कृष्ण को समर्पित है.

इस चंद्रोदय मंदिर का शिलान्याश पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा 2014 में किया गया था.

इस मंदिर के शिलान्याश समारोह में उत्तरप्रदेश के तत्कालिन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद थे. इस मंदिर के आर्किटेक्चर के बारे में बात करें तो इसका डिजाईन इंडियन इनजीनियस स्टूडियो द्वारा बनाया गया है. इस चंद्रोदय मंदिर के डिजाईन में हिंदू वास्तुकला का पूरा ध्यान रखा गया है. बताया जा रहा है कि इस मंदिर को बनाने में 300 करोड़ रूपये की लागत आएगी. और ये मंदिर 2019 में कम्पलीट हो जायेगा ऐसा अनुमान है. इस मंदिर में 70 मंजिल बनाई जायेगी और लिफ्ट भी लगाईं जायेगी.

चंद्रोदय मंदिर के परिसर में बच्चों के लिए एक एम्यूजमेंट पार्क का भी निर्माण किया जा रहा है.

साथ ही यहाँ पर हरियाली के लिए भी मंदिर के चारों तरफ़ प्राकृतिक जंगल उगाया जा रहा है.

आपको बता दें कि इस चंद्रोदय मंदिर का निर्माण यमुना के किनारे किया जा रहा है. इसके अलावा इस मंदिर में भगवान कृष्ण का म्यूजियम भी बनाया जा रहा है जिसमे भगवन कृष्ण की लीलाओं के बारे में जानकारी दिखाई जायेगी.

Don't Miss! random posts ..