ENG | HINDI

टेडी बियर से भी छोटा था यह बहादुर जिसे देखकर आंखों को यकीन नहीं होगा

चंद्र बहादुर डांगी

चंद्र बहादुर डांगी – ये दुनिया बहुत ही अजीबोगरीब है।

यहां आपको बहुत से ऐसे लोग देखने को मिलेगें जिनके नाम कुछ न कुछ रिकोर्ड है। कुछ लोग रिकॉर्ड बनाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं वहीं कुछ को कुदरत ने ही रिकॉर्ड बना कर दुनिया में भेजा होता है। ऐसे ही एक व्यक्ति है चंद्र बहादुर डांगी। इन्होंने रिकॉर्ड बनाने के लिए कुछ नहीं किया लेकिन इसके बावजूद भी वो एक रिकॉर्ड कायम कर इस दुनिया से रुखसत हो गए।

चंद्र बहादुर डांगी के नाम दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति होने का रिकॉर्ड है। उनकी हाइट जानकर आपको यकीन नहीं होगा। नेपाल के रहने वाले बहादुर की हाइट सिर्फ 21 इंच यानि एक फिट 9 इंच है। यह इतना कम हैं कि इससे बड़े तो टेडी बियर होते हैं।

बहादुर अपने गांव से कभी बाहर नहीं गया इसलिए उनका वर्ल्ड रिकोर्ड में नाम दर्ज होने में काफी वक्त लगा। इन्हें 26 फरवरी 2012 को ढ़ूढ़ लिया गया। बहादुर से पहले भारत के गुल मोहमम्मद के नाम दुनिया के सबसे छोटे इंसान होने का खिताब था।

वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद बहादुर लंदन भी गए जहां उन्होंने दुनिया के सबसे लम्बे आदमी से मुलाकात की और फोटो खिचवाए।

तुर्की के सुलतान कौसेन दुनिया के सबस लम्बे आदमी हैं जिसकी लम्बाई आठ फीट दो इंच है।

सुलतान और डांगी में लगभग साढ़े छः फिट का अंतर हैं जो किसी एक लम्बे व्यक्ति की लम्बाई के बराबर है।

इन दोनों को एक साथ देखकर तो यकीन करना मुश्किल है कि ये दोनों एक इंसान है। ऐसा लगता है जैसे एक स्टेच्यू बना हुआ है।

चंद्र बहादुर डांगी का जन्म 30 नवम्बर 1939 को नेपाल के डैंग जिले में हुआ। उन्हें एक लकड़ी काटने वाले कांट्रेक्टर ने देखा जिसके बाद से बहादुर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के टीम की नजर में आए। चंद्र बहादुर डांगी के पांच भाई है जिसमें से डांगी के अलावा बाकि सभी की हाइट 4 फीट से नीचे हैं लेकिन डांगी उन सभी में सबसे ज्यादा छोटे हैं।

75 साल की उम्र में डांगी की ने देह त्याग दिया लेकिन उनका यह रिकॉर्ड हमेशा के लिए इतिहास में अमर हो गया।