बॉलीवुड

जबरदस्त डिप्रेशन के दौर से गुजर चुके हैं बॉलीवुड के ये सेलिब्रिटीज !

डिप्रेशन के शिकार सितारे – आजकल डिप्रेशन एक बड़ी बीमारी के तौर पर उभर रहा है. दौड़भाग भरी लाइफस्टाइल के चलते अधिकांश लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं लेकिन हैरत की बात तो यह है कि वो अपनी इस तरह की मानसिक बीमारी को किसी के सामने जाहिर नहीं होने देते.

सिर्फ आम लोग ही डिप्रेशन के शिकार नहीं होते हैं बल्कि डिप्रेशन के शिकार सितारे भी होते है. बॉलीवुड की चमक-धमक भरी दुनिया में रहनेवाले सितारे भी डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं.

चलिए आज हम आपको बताते हैं डिप्रेशन के शिकार सितारे  – बॉलीवुड के ऐसे ही 10 सितारों के बारे में, जो जबरदस्त डिप्रेशन के दौर से गुजर चुके हैं.

डिप्रेशन के शिकार सितारे –

1- दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली दीपिका पादुकोण ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वो एक समय डिप्रेशन की शिकार हो गई थीं. इस दौरान दीपिका को समझ नहीं आता था कि वो कहां जाएं और क्या करें. इसी वजह से उन्हें अपनी फिल्मों की शूटिंग के दौरान काफी परेशानी होती थी.

हालांकि इस जबरदस्त डिप्रेशन से बाहर आने के लिए दीपिका ने दवाइयों के साथ-साथ मेडिटेशन का सहारा लिया और आज वो बिल्कुल ठीक हैं.

2- अनुष्का शर्मा

अभिनेत्री अनुष्का शर्मा भी एंग्जायटी डिसॉर्डर की शिकार है. हालांकि अनुष्का अपने इस डिसॉर्डर को छुपाने  के बजाय इसके बारे में खुलकर बात करती हैं.

अनुष्का की मानें तो अपनी इस बीमारी से उबरने के लिए वो इलाज करवा रही हैं. ट्विट करके अनुष्का अपने चाहनेवालों को भी अपनी इस बीमारी के बारे बता चुकी हैं.

3- वरुण धवन

बॉलीवुड के यंग अभिनेता वरुण धवन भी जबरदस्त डिप्रेशन का शिकार रह चुके हैं. एक इंटरव्यू के दौरान वरुण ने खुलासा किया था कि फिल्म ‘बदलापुर’ की शूटिंग के दौरान इस फिल्म की कहानी उनके दिमाग में इस कदर घर कर गई कि वो डिप्रेशन के शिकार हो गए थे.

जिसके बाद वरुण ने खुद को अपनी इस मानसिक स्थिति से उबारा और डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए अपने डॉक्टरों से सलाह ली.

4- शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान का नाम आज बॉलीवुड के सबसे कमाऊ अभिनेताओं में शुमार है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब शाहरुख खान पर डिप्रेशन हावी हो गया था.

दरअसल कुछ समय पहले शाहरुख खान के कंधे पर चोट आई थी और इसी वजह से वो डिप्रेशन में चले गए थे. लेकिन धीरे-धीरे शाहरुख ने खुद को इस डिप्रेशन से बाहर निकाला.

5- संजय दत्त

मुंबई ब्लास्ट मामले में संजय दत्त जब जेल में सजा काट रहे थे उस समय संजय दत्त अंदर से काफी टूट चुके थे. जिसके चलते वो डिप्रेशन के शिकार हो गए थे.

लेकिन संजय दत्त ने जेल में अपने डिप्रेशन और अकेलेपन को दूर करने के लिए प्राणायाम और योग का सहारा लिया और खुद को डिप्रेशन से बाहर निकाला.

6- अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने कई सुपरहिट फिल्में दी है लेकिन एक समय ऐसा भी आया था जब उनका फिल्मी करियर डूबने लगा और 90 के दशक में उन्होंने बतौर निर्माता अपनी कंपनी की भी शुरूआत की. लेकिन इनकी कंपनी के बैनर तले बनी फिल्में फ्लॉप रही, जिसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा.

उस दौर में अमिताभ बच्चन  डिप्रेशन का शिकार हो गए थे. इसके अलावा अमिताभ बच्चन दूसरी कई बीमारियों से भी ग्रसित थे. लेकिन अमिताभ ने उस दौरान खुद को संभाला और डिप्रेशन से बाहर निकलने के साथ ही उनके करियर की गाड़ी एक बार फिर से पटरी पर आ गई.

7- धर्मेंद्र

आपको बता दें कि एक समय अभिनेता धर्मेंद्र भी जबरदस्त डिप्रेशन के शिकार रह चुके हैं. धर्मेंद्र पर करीब 15 साल तक यह डिप्रेशन हावी रहा. इस दौरान शराब की लत से उनका निजी जीवन भी अशांत हो गया था.

लेकिन धीरे-धीरे धर्मेंद्र ने खुद को इस डिसॉर्डर से बाहर निकाला. डिप्रेशन को मात देकर धर्मेंद्र ने एक बार फिर खुद को और अपने जीवन को संतुलित किया.

8- मनीषा कोइराला

अभिनेत्री मनीषा कोइराला एक खूबसूरत और खुशमिजाज किस्म की महिला रही हैं. कई हिट फिल्मों में काम करनेवाली मनीषा कोइराला ने शादी के बाद फिल्मों से अपना रुख मोड़ लिया.

बताया जाता है कि मनीषा गर्भाशय कैंसर की शिकार हो गई और अपनी असफल शादी की वजह से वो काफी डिप्रेशन में चली गईं. लेकिन मनीषा ने डिप्रेशन और कैंसर दोनों को मात देते हुए खुद को काफी स्वस्थ कर लिया है.

9- परवीन बॉबी

अपने दौर की बेहद खूबसूरत और मशहूर अभिनेत्री परवीन बॉबी को साल 2005 में उन्हीं के अपार्टमेंट में मृत हालत में पाया गया था. बताया जाता है कि परवीन बॉबी की मौत का कारण डिप्रेशन ही रहा है.

परवीन बॉबी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया कि उनकी मौत 3 दिन पहले ही हो चुकी थी और कहा जाता है कि उन्होंने 3 दिनों तक कुछ नहीं खाया था.

10- जिया खान

अमिताभ बच्चन और आमिर खान जैसे बड़े अभिनेताओं के साथ फिल्मों में काम कर चुकी अभिनेत्री जिया खान ने साल 2013 में अपने घर में फांसी लगाकर मौत को गले लगा लिया था.

बताया जाता है कि जिया खान अपने करियर और निजी जिंदगी की कुछ परेशानियों को लेकर डिप्रेशन में आ गई थीं. डिप्रेशन के चलते ही जिया 25 साल की उम्र में ही आत्महत्या कर ली.

ये है डिप्रेशन के शिकार सितारे – इनमें से कई सितारों ने डिप्रेशन के आगे हार नहीं मानी और डिप्रेशन को मात देकर वो फिर नॉर्मल जिंदगी जीने लगे. लेकिन कुछ सितारों पर डिप्रेशन इस कदर हावी हो गया कि उन्होंने जिंदगी से हार मानकर मौत को गले लगा लिया.

 

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago