ENG | HINDI

दुनिया की ये 3 महान हस्तियाँ हुई थी गीता से प्रेरित, जिसकी आजतक मिसाल दी जाती है !

गीता

आज हम आपको दुनिया की उन महान हस्तियों के बारे में बताएंगे जो ना केवल विश्व के आइकॉन रह चुके हैं बल्कि अपनी कामयाबी का ज्यादातर श्रेय हिंदू भगवत गीता को देते हैं.

उनका कहना है की भगवत गीता को पढ़ कर हमारा जीवन को देखने का नजरिया ही बदल गया.

तो आइए जानते हैं दुनिया की इन महान हस्तियों के बारे में. 

१ – सुनीता विलियम्स

सुनीता का पहला नाम भले ही भारतीय हो लेकिन वह एक अमेरिकी एस्ट्रोनॉट हैं. सुनीताविलियम्स के नाम अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने का वर्ल्डरिकॉर्ड है. जिस समय सुनीता इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन यानी ISS से अपने अभियान के लिए जा रही थी तो वह आने साथ गणेश जी की एक मूर्ती के साथ-साथ भगवत गीता की एक प्रति ले गयी थी. उनका कहना था “ये वो अध्यात्मिक चीजें हैं जिन्हें आप आस पास के माहौल में भी देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं. और ऐसा करने से मन को सुकून मिलता है.

गीता

२ – फ़िलिप ग्लास

नाम जितना विदेशी ये इंसान उतना ही देसी था. अमेरिका में पले बड़े अमेरिकी कम्पोजरफिलिपग्लास ने 20वी शताब्दी में लोगों को अपने गानोंका दीवाना बना रखा था. अपने समय में उन्होंने अपने काम में भगवत गीता को भी शामिल किया था. जिसका उपनाम सत्याग्रह रखा गया था, ये रचना महात्मा गाँधी की जिंदगी से जुड़ी हुई थी.

गीता

३ – डॉ  बी आर अम्बेडकर

डॉबीआरअम्बेडकर लोगों के बीच बाबा साहेब के नाम से मशहूर थे और आज भी उन्हें इसी नाम से जाना जाता है. भारतीय विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री और समाजसुधारक थे बीआरअम्बेडकर. बाबा साहेबआपनी आखिरी सांस तक देश की भलाई के लिए लड़ते रहे. और कई दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया. उन्होंने दलितों के खिलाफ़ हो रहे अत्याचार और भेद-भाव के विरुद्ध अभियान चलाए. वो भी भगवत गीता से प्रेरित थे. उन्होंने इस बात कि पुष्टि अपनी ऑटोबॉयोग्रैफी में की थी. डॉ बीआरअम्बेडकर को सविधान पुरुष भी कहा जाता है. वो स्वतंत्र भारत के सबसे पहले कानून मंत्री थे. उनका सारा जीवन समाज सुधार और राजनीतिक गतिविधियों में बिता. हिंदू धर्म की कुरीतियों से व्यथित बाबा साहेब 1956 में बौध धर्म को अपना लिया था. देश के प्रति उनके योगदान को देखकर उन्हें 1990 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया था.

गीता

इन सभी महान हस्तियों का हमेशा एक ही कहना है की हमारे आस-पास हो रही सभी समस्याओं का बड़ा सीधा सा समाधान है जो की भगवत गीता में लिखा गया है. अगर कोई भी व्यक्ति गीता को समझ ले तो समझिए उसका जीवन सफल हो गया. हजारों साल से चली आ रही भगवत गीता को कहा जाता है भगवान श्री कृष्ण  द्वारा लिखा गया था. और इसमें हर इंसान को अपनी समस्याओं का समाधान मिल जाता है.

तो दोस्तो आपको हमारी ये नई पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए और इसे अपने दोस्तो संग भी शेयर करे.

Don't Miss! random posts ..