ENG | HINDI

बारिश की रोमांटिक शाम – मनाइए डायट सूप के साथ

soup-for-rain

भारत में अधिकतर २ मौसम का आनंद अधिक लेते है. वो है बारिश और ठंड का मौसम.

ये मौसम भी बड़े दिलकश होते है. गर्मियों से परेशांन इंसान को बारिश का मौसम एक अलग ही दुनिया में ले जाता है. माना की बारिश के मौसम में बच्चों को स्कुल और बड़ों को दफ्तर जाना पसंद नहीं रहता क्योंकि मिटटी और गंदे पानी में कपडे ख़राब होने का डर और फिर दिन भर उसी कपड़ों में काम निपटा कर घर लौटना पड़ता है.

किंन्तु ये मौसम आते जाते रहते है, तो इनका मज़ा लेते हुए हम अगर जीए तो ही जीवन में खुश रह पाएंगे.

कभी देखा है बच्चों को बारीश गिरते उछलते मस्ती करते, उस वक़्त तो उनको स्कूल जाने या जाना भी याद नहीं रहता है. बस किसी तरह उनके बस्ते बारिश से बच जाए. उनकी ये छोटी छोटी बाते उनको आनंद दे जाती है, बच्चों की या जीवन जीने कि सहज आदत उनकी मासूमियत दर्शाती है.

ऐसे में बड़े लोगों को भी इन बच्चो से कुछ सीखना चाहिए.

बारिश गिरते ही अपने आस पास की सृष्टि रंगीन हो जाती है. बारीश के बूंदे तपती जमीन पर, सूखे गले को पानी से सीचने जैसा ही काम करती है और फिर मिट्टी की वो सोधी सोंधी खुसबू मन को हर्षित कर देती है.

बारिश के मौसम का यही तो जलवा है.

युवा हो या ज्येष्ठ सभी लोगों को किसी न किसी की याद आने लगती है. हलका सा अंधेरा और बारिश के कारण चल रही ठंडी हवा आपको मदहोश करने लगती है. ऐसे  में उस बारीश का मजा लेना हो तो रोज तो उसमे नहा नहीं सकते, किंतु खिड़की या फिर बालकनी में बैठकर इसका पूरा मजा लिया जा सकता है. साथ गरम भजिया और चाय हो तो कहने ही क्या.

आप चाहे अकेले हो या फिर कोई आपके साथ, बारिश की शाम का वो सुहाना समय भला कौन छोड़ना चाहेगा। भागती दौडती दिन चर्या का सामना करते हुए शाम की सुहानी बरसात आप को रोमांटिक कर देगी. जिससे आप दुसरे दिन पुरे शक्ति के साथ काम पर जा सकते हो.

इस शाम को रोमांटिक बनाने के लिए आपको बनाना  है डायट सूप

गेहू, चावल, हरे मूंग, बाजरा, मकई सब एक प्रमाण में ले करके धीमी आंच पर भुने, अच्छे से भुनने के बाद इसे ड्राय ग्राइंडर में पिस ले या चक्की से पिसवा कर भी रख सकते है. इतना ध्यान रहे कि ये दलीय खुरदूरा पिसा होना चाहिए. जैसे की लापसी रवा. अब इसमें १-२ चमच सफ़ेद तिल और अजवाइन डाले. बारिश के मौसम में यह तैयारी पहले से कर लीजिये, ताकि जब चाहिए तुरंत सूप बन सके.

२ लोगों के लिए डायट सूप की सामग्री

बारीक कटी – सिमला मिर्च, गाजर, पत्ता गोभी, हरा प्याज़ हर एक सब्जी आधा चाय का कप प्रमाण हो. आप अपनी मन पसंद सब्जी का भी इस्तमाल कर सकते हो.

१ टी स्पून बारीक कटा अदरक, आधा टी स्पून काली मिर्च पावडर, एक हरी मिर्च या फिर स्वाद अनुसार लालमिर्च पावडर और नमक, आखिर में १ टी स्पून निबू का रस.

डायट सूप की विधी

सूप प्याज में देसी घी/ओलिव तेल या फिर जो भी तेल आप इस्तमाल करते हो वो केवल २ टी स्पून डाले.

तेल गरम होने पर उस में अदरक डाल कर उसे ब्राउन होने तक भूने. अब पत्ता गोभी और हरा प्याज़ छोड़ कर सभी सब्जिया १ मिनट के लिए तेल में फ्राई करिए. अब मिर्च पावडर डालकर २ ग्लास पानी डाले. पानी गरम होने पर उसमे एक कप मल्टी ग्रेन दलिया डाल कर पकाइए. अगर सूप गाढा हो जाए तो उसमे थोडा पानी डाले.

सूप पकने पर बाकी रही सभी सामग्री डाल कर गरमा गरम सूप लेकर अपने बालकनी में बैठे और बारिश को देखते हुए इसका अपने साथी के साथ मजा ले.

यह डायट सूप आपको जिस फ्लेवर में चाहिए वैसे आप बना सकते हो.

जिससे आपको एक ही जैसा सूप पीकर बोर नहीं होगा और सभी बारिश की राते आपकी रोमांटिक के साथ हेल्थी बनेगी. क्योंकि यह सूप एक कंप्लीट मील है और पेट भरने के साथ कई बीमारियों को भी दूर रखता है.

आपको जिस फ्लेवर में चाहिए वैसे आप बना सकते हो.

जिससे आपको एक ही जैसा सूप पीकर बोर नहीं होगा और सभी बारिश की राते आपकी रोमांटिक के साथ हेल्थी बनेगी. क्योंकि यह सूप एक कंप्लीट मील है और पेट भरने के साथ कई बीमारियों को भी दूर रखता है.

Don't Miss! random posts ..