ENG | HINDI

50 हजार लगाकर इस बिजनेस से आप हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपये !

सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस

सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस – देश में बढ़ती बेरोजगारी के चलते लाखों करोड़ों पढ़े-लिखे युवा नौकरी की तलाश में दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि नौकरी से कही ज्यादा अच्छा है अपना खुद का व्यवसाय, जो कम लागत में ज्यादा मुनाफा दे सके.

अगर आप भी अपना बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा बिजनेस आइडिया, जिसमें आप 50 हजार से एक लाख रुपये खर्च करके हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं बशर्ते आपकी मार्केटिंग स्किल अच्छी हो.

सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस

जी हां, 27 फीसदी ग्रोथ को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस बेहद आकर्षक नजर आता है. इस बिजनेस को आप सिर्फ 50 हजार से एक लाख रुपये की लागत से शुरू कर सकते हैं और क्रमचारी के नाम पर आपको सिर्फ एक आदमी की जरूरत पड़ेगी जो कैमरे को लगाने का काम कर ले.

सीसीटीवी कैमरा एक क्लोज सर्किट सिस्टम है जिसमें सभी एलिमेंट्स सीधे जुड़े होते हैं. सीसीटीवी सिक्योरिटी कैमरे के द्वारा रिकॉर्ड किए गए पिक्चर या वीडियो को प्रसारित नहीं किया जाता बल्कि इसको रिकॉर्डिंग सिस्टम की तरह इस्तेमाल किया जाता है.

देश के छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों तक और छोटे से लेकर बड़े व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के लिए सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीववी कैमरे सबसे ज्यादा जरूरी हो गए हैं. ऐसे में अगर आपका यह बिजनेस चल जाए तो आप महीने में लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं.

जिस तरह से बाजार में सीसीटीवी कैमरों की डिमांड बढ़ती जा रही है उसके अनुसार आनेवाले दिनों में सीसीटीवी मार्केट की ग्रोथ की काफी संभावना है.

सीसीटीवी कैमरे के प्रकार

1- घर से लेकर किसी व्यवसायिक संस्थान की सुरक्षा के लिए अलग-अलग तरह के सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किए जाते हैं. खासकर डोम कैमरे को घरों, कैसीनो, रिटेल स्टोर और रेस्टॉरेंट के अंदर निगरानी के लिए लगाया जाता है.

उनके डोम के आकार से यह बताना मुश्किल होता है कि कैमरा किस दिशा में है. इस कैमरे को 1,500 से 2000 रुपये में खरीदा जा सकता है.

2- सीसीटीवी कैमरे में डे और नाइट कैमरा दिन की अच्छी रोशनी में कलर रिकॉर्डिंग करता है जबकि रात में ब्लैक एंड व्हाइट रिकॉर्डिंग ही कर पाता है. ये कैमरा कम रोशनी में भी हाई क्वालिटी का ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर रिकॉर्ड करता है. आउट डोर और इंडोर में 24 घटों तक निगरानी करनेवाला यह कैमरा 2,500 से 3,500 में मिल जाता है.

3- वहीं बुलेट सीसीटीवी कैमरे को सभी तरह की स्थितियों यानी धूल, मिट्टी, बारिश, ओले पड़ने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बुलेट कैमरा 1400 से 2400 रुपये के बीच आसानी से खरीदा जा सकता है.

ये है सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस – अपनी अच्छी मार्केटिंग स्किल का इस्तेमाल करके आप कम बजट में ना सिर्फ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं बल्कि इसके जरिए आप लाखों का मुनाफा भी कमा सकते हैं.

 

Don't Miss! random posts ..