बॉलीवुड

कास्टिंग काउच को सरोज खान ने पहले बताया सही, फिर पलट गई अपने बयान से…

बॉलीवुड कास्टिंग काउच – कास्टिंग काउच बॉलीवुड का सबसे विवादास्पद टॉपिक है। जिसके बारे में जानते तो सब हैं लेकिन बात कोई नहीं करना चाहता।

कास्टिंग काउच एक ऐसा शब्द है जो पूरी दुनिया के हर फिल्म इंडस्ट्री का सबसे विवादास्पद शब्द है। जिसके बारे में जानते तो सब हैं लेकिन बात कोई नहीं करना चाहता। क्योंकि इस पर जब भी बात होती है तो यह खबर भी बन जाती है। इसलिए लोग इसके बारे में बात करना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन पिछले दिनों बहुत सी बॉलीवुड ऐक्ट्रेसेस ने इसके बारे में बोलना शुरू किया है। जिसके कारण एक उम्मीद जगी थी कि अब लड़कियों के लिए बॉलीवुड में भी सुरक्षा धीरे-धीरे आ जाएगी।
लेकिन इस उम्मीद को तोड़ने का काम किया है सरोज खान ने।

बॉलीवुड कास्टिंग काउच –

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने कास्टिंग काउच का बचाव किया है। बीते मंगलवार को सरोज खान ने कास्टिंग काउच को लेकर काफी उटपटांग बयान दिया है जो हर किसी की चर्चा का विषय बन गया है।

मीटू के बाद कास्टिंग काउच के खिलाफ उठ रही हैं आवाज़ें

मीटू के बाद कास्टिंग काउच के खिलाफ दुनिया की हर फिल्म इंडस्ट्री आवाज़ उठा रही है। बॉलीवुड में भी कास्टिंग काउच को लेकर कई आवाजें उठीं। पिछले दिनों राधिका आप्टे से लेकर इलियाना डिक्रूज तक ने इसे अफसोसजनक कह दिया था। इसके अलावा साउथ की भी कई ऐक्ट्रेसेस ने भी इसके खिलाफ आवाज़ उठाई थी। लेकिन यह क्या…?

लेकिन यह क्या जहां एक तरफ बॉलीवुड और पूरी फिल्म इंडस्ट्री कास्टिंग काउच के खिलाफ आवाज़ उठा रही है वहीं बॉलीवुड की फेमस कोरियोग्राफर सरोज खान द्वारा इसका बचाव करना हर किसी को सकते में डालता है।

सरोज खान ने कास्टिंग काउच का किया बचाव

बॉलीवुड की फेमस कोरियोग्राफर सरोज खान (69) ने कास्टिंग काउच को लेकर एक ऐसा बयान दिया है, जिसकी हर कोई चर्चा कर रहा है। इस बयान को सुनने या पढ़ने के बाद लगता है कि वह कास्टिंग काउच का बचाव कर रही हैं। कास्टिंग काउच के समर्थन में सरोज ने कहा कि यह आपसी सहमति से होता है और कम से कम लोगों को रोजी-रोटी प्रदान करता है। गौरतलब है कि, कास्‍टिंग काउच ग्‍लैमर की दुनिया का सबसे बड़ा काला सच है जिसके बारे में जानते सब हैं लेकिन बात कोई नहीं करता।

ऐसे में सरोज खान द्वारा कास्टिंग काउच का इस तरह बचाव करते हुए बयान देना हर किसी को हैरान कर देता है।

बाबा आदम जमाने से हो रहा है लड़कियों का रेप

सरोज खान का कहना है कि लड़कियों का रेप बाबा आदम जमाने से हो रहा है। इसमें कोई नई बात नहीं है। दरअसल कास्टिंग काउच से जुड़ा एक सवाल कोरियोग्राफर सरोज खान से किया गया था जिसके जवाब में उन्होंने कहा, “यह बाबा आदम के जमाने से चला आ रहा है। हर लड़की के ऊपर कोई न कोई हाथ साफ करने की कोशिश करता है। सरकार के लोग भी करते हैं। तुम फिल्म इंडस्ट्री के पीछे क्यों पड़े हो? वो कम से कम वो रोटी तो देती है। रेप करके छोड़ तो नहीं देती।”

लड़कियों को भी ठहरा दिया जिम्मेदार

इसी बयानबाजी में सरोज खान ने लड़की को ही जिम्मेदार ठहरा दिया है। सरोज खान ने आगे कहा, “यह लड़की के ऊपर है कि वह क्या चाहती है। अगर वह चाहती है की किसी के हाथ न आना तो न आए।”

समझ गए। अगर नहीं तो एक बार सरोज खान से ही इसका मतलब पूछ लें क्योंकि हमें भी इसका मतलब नहीं समझ आया है। खैर मामले को तूल बनता देख सरोज खान अपनी बातों से पलट गई और कहा कि “मेरी बातों का गलत मतलब निकाला गया है।”

बॉलीवुड कास्टिंग काउच – अब जब भी है। सरोज खान की इस बयानबाजी के बाद एक गलत बहस तो शुरू हो गई है। अब देखना यह है कि यह कहां जाकर थमेगी।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago