ENG | HINDI

कास्टिंग कॉउच के मामले में बॉलीवुड से भी आगे है हॉलीवुड

feature

फ़िल्मी दुनिया के ग्लैमर, दौलत और शोहरत की तरफ एट्रेक्ट होकर हजारों युवा अपनी किस्मत आजमाने मुंबई का रुख करते है.

लेकिन टैलेंट और लुक्स होते हुए भी  उन्हें काम नहीं मिलता है.

कभी कभी कास्टिंग कॉउच की वजह से भी कुछ लोगो को काम नहीं मिलता है.

कास्टिंग कॉउच को हम इस तरह ले सकते है कि काम के बदले में सेक्शुअल रिलेशन की डिमांड करना. सिर्फ महिलाओं ही नहीं पुरुषों के समाने भी इस तरह की डिमांड रखी जाती रही हैं. वक्त वक्त पर कुछ फ़िल्मस्टार मजबूरी में इस तरह के ऑफर स्वीकार कर भी लेते है तो कुछ सीधे सीधे ना भी कह जाते है लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है जब कोई इसके बारे में खुलकर बोलता है.

क्या आप इस गलतफहमी में तो नहीं है कि सिर्फ बालीवुड में ही ये चीज है तो हम आपको बता दे कि कास्टिंग कॉउच की परंपरा हॉलीवुड से ही शुरु हुई है.

आईए देखते है कि किन-किन हॉलीवुड स्टार्स ने किए कास्टिंग कॉउच को लेकर चौंकाने वाले खुलासे

1.   चार्लिज थेरॉन-

हैलो मैग्जीन को दिए एक इंटरव्यू में चार्लीज ने खुलासा किया कि जब वो सिर्फ 19 साल की थी तो एक प्रोड्यूसर ने उन्हें अपने घर आनेवाले हॉलीवुड प्रोजेक्ट के बारे में बात करने बुलाया. बकौल चार्लिज ” मैनें सोचा कि लॉस एंजिलिस में रात में किसी के घर में ऑडिशन का होना कुछ अजीब है”.

चार्लीज ने आगे कहा “सिचुएशन पूरी तरह साफ थी. ” चार्लीज ने साफ किया ” तुम्हारा पाला गलत लड़की से पड़ा है”

charlisetheoron

2.   मैगन फॉक्स-

इस एक्ट्रेस ने सीधे तौर पर तो किसी का नाम नहीं लिया लेकिन ब्रिटिश मैग्जीन जीक्यू को साल 2009 में दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने दावा किया कि उन्हें हॉलीवुड की एक बड़ी हस्ती ने सेक्शुअली हैरेस किया था. बकौल मैगन ” मुझे विश्वास नहीं हुआ कि ये इंसान मेरे साथ बात करना चाहता है. उनसे मिलकर आपको पता चलता है कि वो कुछ और ही चाहते है ”

meganfox

3.   मर्लिन मुनरो-

जहां कई हॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ ने इस तरह के ऑफर्स को एक्सेप्ट करने से सीधे-सीधे इंकार कर देती थी या इस बारे में कुछ सोच समझकर ही फैसला लेती थी. ऐसे दौर में मर्लिन मुनरो ने बेझिझक इस तरह के ऑफर्स को एक्सेप्ट किया ताकि वो करियर की उंचाईयों को छू सके. बारबरा लीमिंग ने अपनी बायोग्रफी में लिखा है “जब मर्लिन ने डायरेक्टर हावर्ड हॉक को अप्रोच किया तब उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्हें उसमें कुछ भी खास नहीं दिखा है. उन्होने सोचा कि वो बहुत मूर्ख है यहां तक कि वो किसी भी तरह के शारारिक संबंधों के लिए तैयार नहीं थे”
मर्लिन मुनरो ने ये खुद स्वीकार किया था कि अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए उन्होंने कई तरह के समझौते किए है. उन्होंने हॉलीवुड को “भीड़भरा वाला वेश्यालय” ही कह डाला.

marlynmonroe

4.   सुसेन सेरेंडॉन-

इस एक्ट्रेस ने 70 के दशक में अपने करियर की शुरुआत की थी. ये एकेडमी के साथ बाफ्टा अवार्ड भी जीत चुकी है. ये स्टेपमॉम जैसी फ़िल्म में नज़र आ चुकी है. एक बार उन्होने एले मैग्जीन में दिए गए इंटरव्यू में खुलासा किया कि ” एक बार एक व्यक्ति ने सचमुच उन्हे एक डेस्क की तरफ धकेला था” सुसेन की बातों से साफ झलकता है कि सामनेवाले का इरादा गलत था.

susansarandon

ये तो थे हॉलीवुड की चार बड़ी स्टार्स के कास्टिंग काउच को लेकर किए गए चार बड़े खुलासे.

खुलासा करने वालों की लिस्ट और भी लंबी है.

इन खुलासों से ये साबित होता है कि हॉलीवुड में सेक्स को लेकर काफी ओपन कल्चर है, इसके बावजूद भी वहां कॉम्प्रोमाईज करने की डिमांड रखी जाती है.

Don't Miss! random posts ..