बॉलीवुड

बोलीवुड की हसीन एक्ट्रेस जो हुई हैं कास्टिंग काउच का शिकार!

बोलीवुड के ग्लैमर की चकाचौंध अकसर हर किसी को पसंद आती है, लेकिन क्या आपको पता है इन गलियारों में आज टॉप पर बैठी अभिनेत्रियों ने क्या कुछ सहा है?

जी हां, एक बलात्कार की तरह ही होता है कास्टिंग काउच. फिल्मी दुनिया में अगर किसी का गॉडफादर नहीं है तो उसे इस पड़ाव से होकर गुजरना पड़ता है. फिर चाहे वह अभिनेता हो या फिर अभिनेत्री.

तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही सफल अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस मायानगरी में कास्टिंग काउच की शिकार हुई हैं-

1 – कंगना रनौत

तीन बार नैशनल अवॉर्ड से सम्मानित और बोलीवुड में सफल अभिनेत्रियों में शुमार कंगना रनौत ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए काफी कड़ा संघर्ष किया है. जी हां, इस खूबसूरत हिमाचली बाला ने हाल ही में खुलासा किया था कि वो शुरुआती दिनों में कास्टिंग काउच का शिकार हुई हैं. उन्होंने नाम न लेते हुए यह भी बताया कि शारीरिक शोषण करने वाला फिल्म इंडस्ट्री से ही था.

2 – स्वरा भास्कर

‘तन्नु वेड्स मनु रिर्टन’ में कंगना की दोस्त का किरदार निभाने वाली स्वरा भास्कर आज बोलीवुड का जाना—माना फेस बन चुकी हैं. उन्होंने काफी कम समय में बड़े—बड़े कलाकारों के साथ काम करके अपने आपको सिद्ध कर दिया है. लेकिन क्या आप जानते हैं, इस प्रतिभाशाली अभिनेत्री ने भी अपने कई खराब अनुभवों को भली—भांति जिया है. उन्होंने बताया कि एक बार ऑडिशन के दौरान उनसे से कई सवाल ऐसे पूछे गए, जिन्हें वह ठीक से नहीं समझ पाई. लेकिन बाद में जब स्वरा को समझ आया, उस वक्त उन्होंने वहां मौजूद लोगों से कहा कि मैं सेक्स नहीं कर सकती और मीटिंग वहीं खत्म हो गई.

3 – पायल रोहतगी

‘बिग बॉस’ में राहुल महाजन के साथ अपने रिश्तों को लेकर सुर्खियों में रहने वाली अभिनेत्री पायल रोहतगी भी इस लिस्ट में शामिल हैं. उन्होंने निर्देशक दिबाकर बनर्जी पर शारीरिक शोषण और छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया. पायल ने बताया कि बनर्जी ने उसे फिल्म ‘शंघाई’ में रोल देने के लिए अप्रोच किया था तब उसके साथ छेड़छाड़ की थी.

4 – ममता कुलकर्णी

ममता कुलकर्णी 90 के दशक की सबसे बोल्ड अभिनेत्री मानी जाती हैं. उस समय निर्देशक राजकुमार संतोषी का भी बोलबाला था. लेकिन वह भी कास्टिंग काउच के आरोप से नहीं बच पाए. ममता ने उन आरोप लगाते हुए कहा कि ‘चाइना गेट’ फिल्म की शूटिंग के समय राजकुमार संतोषी ने उनके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की थी और सेक्स करने का आफर दिया था.

5 – सुरवीन चावला

फिल्म ‘हेट स्टोरी 2’ में अपनी बोल्ड अदाओं से बॉलीवुड में छाने वाली एक्ट्रेस सुरवीन चावला भी सेक्शुअल हैरेसमेंट का शिकार हो चुकी हैं. चावला के साथ यह हादसा बॉलीवुड नहीं, बल्कि साउथ फिल्म इंडस्ट्री में हुआ था.

6 – टिस्का चोपड़ा

‘तारे जमीन पर’ की अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने यूट्यूब वीडियो ‘द स्टोरीटेलर्स’ में कास्टिंग काउच के अपने अनुभव को शेयर करते हुए कहा कि मैं भी इस हादसे का शिकार होने से बाल—बाल बची हूं. यह मेरे लिए बहुत ही बुरा अनुभव रहा है.

7 – प्रीति जैन

जाने—माने डायरेक्टर और एक से बढ़कर एक सफल फिल्में बनाने वाले मधुर भंडारकर पर प्रीति जैन नाम की मॉडल ने कास्टिंग काउच का आरोप लगाया था. हालांकि इस मामले में वह कोर्ट से बरी हो गए थे.

8 – सुचित्रा कृष्णामूर्ति

एक्ट्रेस सुचित्रा कृष्णामूर्ति ने साल 2009 में अपने ब्लॉग पर खुलासा कर सबको चौंका दिया था. वह एक प्रोड्यूसर द्वारा सेक्शुयल शिकार होने से बच गई, क्योंकि इससे पहले ही वह उसकी फिल्म से आउट हो गई थी.

9 – परिधि शर्मा

बड़े पर्दे के साथ—साथ छोटा पर्दा भी कास्टिंग काउच का शिकार हो चुका है. कुछ समय पहले ही टीवी अभिनेत्री परिधि शर्मा ने ‘जोधा अकबर’ के डायरेक्टर पर शारीरिक शोषण का आरोप लगाया था. परिधि ने डायरेक्टर संतराम की हरकतों से तंग आकर इस शो छोड़ना का मन भी बना लिया था.

10 – शिल्पा शिंदे

सीरियल ‘भाभी जी घर पर हैं’ की शिल्पा शिंदे कुछ ही दिनों में हर घर की पसंद बन गई और उनका डायलॉग ‘सही पकडे हैं’ इतना फेमस हुआ की समाचार पत्रों की हैंडिग और चैनल की टैग लाइन भी बना. पर क्या आपको पता है कि उन्होंने टीवी में आने से पहले मॉडलिंग भी की है. हाल में शिल्पा ने बताया कि स्ट्रगलिंग डेज में एक फिल्म के लिए ऑडिशन देने के दौरान उन्हें कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था.

ये है मायानगरी का सच. शायद आपको पता भी नहीं होगा कि यहां बड़ी ही उम्मीदों के साथ काम की तालाश में जाने वाला अपने आपको बाद में ठगा सा महसूस करता है.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago