शिक्षा और कैरियर

B.A. के बाद भी आप बना सकते हैं शानदार कैरीयर, बस करना होगा ये काम

B. A. के बाद – हम सभी को इस तथ्य के बारे में पता है कि बीए (पास) पाठ्यक्रम करना हमेशा एक अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है और यह कई बार छोड़ दिया जाता है।

अन्य कोर्सेस के छात्रों  की तुलना में बीए पास में स्नातक छात्रों को हीन माना जाता है। और छात्रों को बीए पास के बाद खुद के  करियर  के बारे में उलझन में बिलकुल न रहें ।

सबसे पहले, मैं आपको उन लोगों को बताना चाहता हूं जो नहीं सोचते कि यदि आप बीए (पास) करते हैं तो आपका भविष्य अंधकार में है लेकिन  ऐसा नहीं है। बीए (पास) के बाद किसी अन्य पाठ्यक्रम की तरह कई करियर विकल्प हैं जो उच्च वेतन दे  रहे हैं।

कला पृष्ठभूमि वाले छात्रों में से चुनने के लिए अध्ययन के क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला है। उनकी पसंद के आधार पर वे मास कम्युनिकेशन और मीडिया, विज्ञापन, इंटीरियर डिजाइनिंग, शिक्षण, आतिथ्य, यात्रा और पर्यटन, घटना प्रबंधन, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, रचनात्मक लेखन, सामाजिक कार्य, फैशन, फोटोग्राफी, मेक अप और ब्यूटी के लिए जा सकते हैं। उन लोगों के लिए जिन्होंने कक्षा 11 और 12 में कला का अध्ययन किया होगा, यूजी स्तर के सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम बीए, बीए (एच), बीए एलएलबी, बीएफए, बीजेएमसी, बीबीए / बीएमएस, बी लिब, बीएसडब्ल्यू हैं। अन्य पाठ्यक्रम, एक कला छात्र भाषाविज्ञान, धार्मिक अध्ययन, विदेशी भाषाएं, फैशन डिजाइनिंग, रंगमंच अध्ययन, फिल्म बनाने, कला इतिहास और संबंधित क्षेत्रों में पाठ्यक्रम चुन सकते हैं।

अब मैं आपको करियर के बारे में कुछ विचार देता हूं कि B. A. के बाद शानदार करियर कैसे बनाते है।

B. A. के बाद कैरियर्स –

1- किसी अन्य पाठ्यक्रम की तरह, बीए (पास) आपको सरकारी परीक्षाओं में भाग्य की कोशिश करने का विकल्प भी प्रदान करता है। सीडीएस से एसएससी सीजीएल तक आप प्रत्येक परीक्षा के लिए पात्र हैं यदि आप योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं जिसके लिए आपको एक विशेष प्रतिशत लाने की आवश्यकता होती है।

2-बीए (पास) स्नातक बैंक में बैंक पीओ पदों के लिए भी जा सकते हैं। आपको बस परीक्षा के लिए उपस्थित होना है और इसे दरकिनार करना है।

3-यदि अंग्रेजी और हिंदी में आपका संचार अच्छा है तो बीपीओ आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। आप सीसीई (ग्राहक देखभाल कार्यकारी) के रूप में काम कर सकते हैं, और यदि आप इन दोनों की तुलना में एक और भाषा जानते हैं तो यह “सोन पे सुहागा” जैसा है।

4- B. A. के बाद अब हर साल हजारों छात्र यूपीएससी परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। यहां तक कि आपके पास लोगों के पास यूपीएससी परीक्षा में बैठने का विकल्प है और आईएएस, आईपीएस या जो भी आप बनना चाहते हैं।

5-यदि आपको लगता है कि आप कौशल लिखना चाहते हैं तो इसके बारे में गर्व होना चाहिए, तो आप इसे करियर के रूप में बना सकते हैं। आप लेखक, अनुवाद कार्य या प्रतिलेखन कार्य के रूप में फ्रीलांसिंग के लिए जा सकते हैं।

6-बीए (पास) आपको एनीमेशन, इत्यादि जैसे स्नातक स्तर से पहले कई पेशेवर पाठ्यक्रम प्रदान करने की पेशकश करता है। सभी भी पेशेवर पाठ्यक्रम में आपकी दिलचस्पी सिर्फ उसमें है।

7-आगे की शिक्षा के लिए जाना हमेशा एक विकल्प के रूप में होता है और बीए (पास) कोई अलग नहीं होता है। आप अपने एमए करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं और यूजीसी नेट परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं जिन्हें प्रोफेसर बनने की आवश्यकता है।

8-एमबीए एक और विकल्प है जिसे आप चुन सकते हैं यदि आप प्रबंधन में रूचि रखते हैं।

9-अब आज के बढ़ते करियर विकल्प में से एक पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन है और यदि आप चाहें तो इसका पीछा करने का विकल्प भी है।

10-आखिरी लेकिन कम से कम नहीं, निश्चित रूप से यहां कई छात्र हो सकते हैं जो कुछ गैर सरकारी संगठनों में काम करने जैसी सामाजिक सेवा में रुचि रखते हैं। तो मैं आपको बताता हूं कि लोगों को भी लगता है कि आप सभी के लिए विकल्प उपलब्ध है, इसलिए जो लोग आप सामाजिक सेवा में रूचि रखते हैं, वे अपने करियर को बना सकते हैं।

कला छात्रों के लिए कक्षा 12 के बाद पाठ्यक्रम

कोर्सेस से संबधित महत्वपूर्ण जानकारी –

डिजाइन की दुनिया में करियर बनाने के लिए चुनने के लिए शिक्षा में सूचीबद्ध 940 डिजाइन कॉलेज हैं। यदि आप कानून में बैचलर कोर्स का पीछा करना चाहते हैं, तो आप शिक्षा में सूचीबद्ध अनुसार भारत में 584 लॉ कॉलेजों में से चुन सकते हैं। इसी प्रकार, मास कम्युनिकेशन में बैचलर कोर्स के लिए, आप भारत में 1123 मास कम्युनिकेशन और मीडिया कॉलेजों में से चुन सकते हैं जैसे कि शिक्षा पर सूचीबद्ध और आतिथ्य और यात्रा उद्योग में करियर बनाने के लिए, आप 1070 आतिथ्य और यात्रा में से एक से स्नातक पाठ्यक्रम का पीछा कर सकते हैं शिक्षा द्वारा सूचीबद्ध भारत में कॉलेज। कला विषयों में पाठ्यक्रमों का पीछा करने के लिए, आप शिक्षा में सूचीबद्ध भारत में 1438 मानविकी और सामाजिक विज्ञान कॉलेजों में से चुन सकते हैं।

अधिकांश मानविकी और सामाजिक विज्ञान कॉलेजों में बैचलर डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं है। हालांकि, कई कानून, मास कम, डिजाइन और आतिथ्य संस्थान प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश प्रदान करते हैं। यहां एक सिंहावलोकन है।

B. A. के बाद – इन पाठ्यक्रमों में से अधिकांश में प्रवेश लेने के लिए, उम्मीदवारों को सरकारी निकायों या निजी संस्थानों द्वारा आयोजित सामान्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता होती है।

Yash Pal

Share
Published by
Yash Pal

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago