ENG | HINDI

आज के समय में ‘इंटीरियर-डिजाइनिंग’ में है करियर की बेहतर संभावनाएं!

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर – अब सिर्फ घरों की साज सज्जा तक ही सिमित नहीं रह गया है इंटीरियर डिजाइनिंग बल्कि समय के साथ इस फील्ड में और भी बहुत संभावनाओं  के द्वार खुले है।

किसी भी इमारत को बनाने में आर्किटेक्चर का काम ख़त्म होने के बाद इंटीरियर डिज़ाइनर का काम शुरू होता है।

किसी घर, ऑफिस, ऑडीटोरियम, हाल आदि की आंतरिक सज्जा और व्यवस्थित करने की कला को ही इंटीरियर डिजाइनिंग कहते है। समय के साथ इस क्षेत्र में करियर की कई संभावनाएं खुली है।

तो आइये जानते है इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर से जुड़ी सभी जानकारी-

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर कार्यक्षेत्र-

आज इंटीरियर डिजाइनिंग एक तेजी से उभरता हुआ करियर विकल्प बनता जा रहा है। ये अब सिर्फ घरों की सजावट तक ही सिमित नहीं रहा है बल्कि इसका दायरा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। इसका कार्यक्षेत्र अपार्टमेंट्स, बंगले, कोठी से लेकर ऑफिस, हॉस्पिटल, होटल, रेस्टोरेंट, ऑडीटोरियम और सार्वजानिक स्थलों जैसे म्यूजियम, प्रदर्शनी जैसी आउटडोर गतिविधियों तक फ़ैल चूका है।

ऐसे करे शुरुआत-

इंटीरियर डिज़ाइनर अपनी रचनात्मकता और ज्ञान की मदद से किसी भी संस्थान को सुंदर और आकर्षक बनाने का कार्य करता है। इसके लिए व्यावहारिक अनुभव अतिआवश्यक है। इसमें कई तरह के कोर्स जैसे डिग्री और डिप्लोमा करवाए जाते है, उसके बाद शुरुआत में कही से ट्रेनिंग करनी होती है। सामान्यतः इंटीरियर डिज़ाइनर स्वरोजगार के रूप में अपनाने पर ज्यादा लाभ देता है। इसके अलावा एक इंटीरियर डिज़ाइनर को आर्किटेक्चर फार्मों, प्रोडक्शन हाउस, थिएटर आदि में नौकरी के विकल्प भी होते है। इस क्षेत्र में शुरूआती वेतन के रूप में 10 हजार से 15 हजार तक आसानी से मिल जाते है। अनुभव के बाद इसमें अच्छी सैलरी मिलती है।

योग्यता और कोर्स-

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए 12 वी क्लास के बाद से ही कई कोर्स शुरू हो जाते है।

जैसे इसमें डिप्लोमा और डिग्री दोनों तरह के कोर्स उपलब्ध है। आजकल हर बड़े शहरों में इसके कई कॉलेज खुल गए है जो अलग-अलग नामों  से कई कोर्स संचालित करते है। इनमें दाखिला लेने के लिए आमतौर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है जिसके आधार पर एडमिशन दिया जाता है।

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर – विभिन्न कोर्स-

बैचलर इन इंटीरियर डिजाईन (5 year)

ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिज़ाइनर फर्नीचर एंड इंटीरियर (4 year)

बी ए हॉनर इंटीरियर आर्किटेक्चर एंड डिजाईन (4 year)

बैचलर ऑफ़ डिजाईन (4 year)

बीएससी इंटीरियर डिजाइनिंग (3 year)

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर – प्रमुख कॉलेज-

-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिजाईन, अहमदाबाद

-जवाहर लाल नेहरु आर्किटेक्चर एंड फाइन आर्ट्स यूनिवर्सिटी, हैदराबाद

-से. फ्रांसिस इंस्टिट्यूट ऑफ़ आर्ट्स एंड डिजाईन, मुंबई

-जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ़ फेशन टेक्नोलॉजी, बेंगलोर

-CEPT यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद

-NIFT, दिल्ली

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर के लिए इसके अलावा और भी कई कॉलेज और इंस्टीट्यूट है जो इंटीरियर डिजाइनिंग में कोर्स करवाते है आप इनमें से किसी में भी एडमिशन ले सकते है।

Don't Miss! random posts ..