ENG | HINDI

30 की उम्र से पहले करोड़पति बनने के 9 करियर ऑप्शन्स

करोड़पति बनने के करियर ऑप्शन्स

करोड़पति बनने के करियर ऑप्शन्स – इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो अमीर नहीं बनना चाहता होगा।

लेकिन इस महंगाई के ज़माने में अमीर बनना कोई आसान बात नहीं है। अपने अमीर बनने के सपने को आप अपने करियर को एक सही दिशा देकर भी पूरा कर सकते हैं।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं करोड़पति बनने के करियर ऑप्शन्स – वो कौन से करियर ऑप्‍शंस हैं जो आपको जल्‍द से जल्‍द अमीर बना सकते हैं।

करोड़पति बनने के करियर ऑप्शन्स –

1 – सॉफ्टवेयर क्रिएटर

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मार्केट में बहुत डिमांड है। इस फील्‍ड में शुरुआती सैलरी ही 40-50 हज़ार रुपए मिलती है। इस फील्‍ड में काम करने के लिए आपका कोडिंग समझ पाना जरूरी होता है।

2 – वेब डिज़ाइनर

डिजीटल दुनिया में क्रांति आने के कारण वेब डिज़ाइनर्स की मांग काफी बढ़ गई है। अगर आप क्रिएटिव हैं तो आप ये फील्‍ड चुन सकते हैं। इस फील्‍ड में पैसे के साथ-साथ चैलेंजिंग टास्‍क भी खूब मिलते हैं।

3 – इंवेस्‍टमेंट बैंकर

इस फील्‍ड में काम करना वाकई काफी टफ है। स्‍टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव को समझना और फिर क्‍लाइंट को कन्‍वेंस करना बहुत मुश्किल होता है।

4 – मैनेजमेंट कंसल्‍टेंट

अगर आप अपनी बात को पूरे कॉन्‍फिडेंस के साथ कह सकते हैं तो ये फील्‍ड आपके लिए बैस्‍ट है। अगर आप दूसरों के लिए बिजनेस मॉडल बना सकते हैं तो आपके लिए फिर ये काम बस आप ही के लिए है।

5 – इंजीनियर

इंजीनियर बनने के बाद समझो कि आपकी किस्‍मत चमक गई। लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप एक अच्‍छे इंजीनियरिंग संस्‍थान से कोर्स करते हैं।

6 – ऑर्थोडॉन्टिस्‍ट

डेंटिस्‍ट बनकर भी आप अच्‍छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। इस फील्‍ड में मेहनत कम और पैसा ज्‍यादा है।

7 – राइटर

दुनिया के सबसे मुश्किल कामों में से एक है अपने शब्‍दों से किसी को प्रभावित करना। अगर आपको लगता है कि आप अपनी कलम से दुनिया को बदल सकते हैं तो आपको ये काम जरूर करना चाहिए।

8 – मार्केंटिंग

कम्‍युनिकेशन स्क्ल्सि अच्‍छे हैं तो आपको सेल्‍स या मार्केटिंग की फील्‍ड में करियर बनाना चाहिए। पूरा बिजनेस मार्केट सेल्‍स और मार्केटिंग पर ही टिका होता है। ऐसे में अगर आप किसी कंपनी के बिजनेस को चमकाने में कामयाब हो जाते हैं तो फिर आपके ऊपर खूब पैसा बरसेगा।

9 – बिजनेसमैन

इस दुनिया में सबसे अच्‍छा काम है अपना बिजनेस करना। न किसी की सुनना और न किसी किचकिच। अगर आपके पास कोई क्रिएटिव आइडिया है तो आप अपना खुद का स्‍टार्टअप शुरु कर सकते हैं।

ये है करोड़पति बनने के करियर ऑप्शन्स – इन फील्‍ड्स में करियर बनाने के लिए आपको मेहनत तो खूब करनी पड़ेगी लेकिन उसके बदले आपको पैसा भी खूब मिलेगा।

Don't Miss! random posts ..