ENG | HINDI

साइबर की दुनिया में है युवाओं के लिए करियर की भरमार !

साइबर लॉ और एक्सपर्ट्स

आज के इस डिजिटल युग में लगभग हर काम के लिए इंटरनेट और कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है.

इस आधुनिक तकनीप पर लोग जरूरत से ज्यादा निर्भर होते जा रहे हैं.

स्मार्टफोन, इंटरनेट और कंप्यूटर पर आज हर कोई अपनी निजी जानकारियों को सहेज कर रखता है. ऐसे में साइबर क्राइम भी तेजी से बढ़ रहा है. जहां हैकर्स दूसरों के अकाइंट को हैक करके उनके महत्वपूर्ण और निजी डेटा को आसानी से चुरा लेते हैं.

साइबर की दुनिया में जितनी तेजी से साइबर क्राइम बढ़ रहा है उससे निपटने के लिए साइबर लॉ और एक्सपर्ट्स की जरूरत भी उतनी ज्यादा महसूस होने लगी है.

साइबर लॉ और एक्सपर्ट्स की बढ़ रही है डिमांड

पूरी दुनिया में साइबर क्राइम का जाल तेजी से फैल रहा है. इंटरनेट के जरिए अंजाम दिए जानेवाले अपराधों के हाइटेक रुप को ही साइबर क्राइम कहा जाता है.

साइबर क्राइम के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड चोरी, ब्लैकमेलिंग, स्टॉकिंग, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क फ्रॉड और पोर्नोग्राफी जैसे क्राइम को अंजाम दिया जाता है.

इंटरनेट के जरिए बढ़ रहे इन अपराधों पर लगाम लगाने के लिए एक्सपर्ट्स की डिमांड बढ़ने लगी है. क्योंकि साइबर लॉ एक्सपर्ट्स साइबर क्राइम से निपटने में माहिर होने के साथ ही साइबर क्रिमिनल्स की हाइटेक तकनीक से अच्छी तरह से वाकिफ होते हैं.

साइबर लॉ और एक्सपर्ट्स की दुनिया में ऐसे करें एंट्री

अगर आप साइबर एक्सपर्ट बनकर साइबर क्राइम पर नकेल कसना चाहते हैं तो फिर 12वीं के बाद साइबर लॉ से जुड़े कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. कानून, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, अकाउंट जैसे क्षेत्रों से जुड़े स्टूडेंट्स भी इस तरह के कोर्स कर सकते हैं.

साइबर लॉ और एक्सपर्ट्स का क्षेत्र काफी व्यापक है. यहां तकनीकी विषयों के साथ-साथ कानूनी पहलुओं पर भी जोर दिया जाता है. इस कोर्स में टेक्नोलॉजी और लॉ दोनों विषयों को विस्तार से पढ़ाया जाता है.

इन संस्थानों से करें साइबर लॉ और एक्सपर्ट्स का कोर्स

 – सिम्बॉयोसिस सोसाइटी लॉ कॉलेज और आसियान स्कूल ऑफ साइबर लॉ, पुणे

दिल्ली का अमेटी लॉ स्कूल और दिल्ली यूनिवर्सिटी का डिपार्टमेंट ऑफ लॉ

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद

सेंटर ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन, हैदराबाद

साइबर लॉ और एक्सपर्ट्स में करियर ऑप्शन्स की नहीं है कोई कमी

साइबर लॉ के क्षेत्र में युवाओं के लिए करियर ऑप्शन्स की भरमार है. साइबर की दुनिया में अलग-अलग क्षेत्र हैं जिनमें आप अपना करियर बना सकते हैं.

बतौर रिसर्चर आप देश की प्रमुख यूनिवर्सिटी, लॉ-फर्म्स, मल्टीनेशनल कंपनी, गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में काम कर सकते हैं. जबकि ट्रेनर के रुप में आप मल्टीनेशनल कंपनी, कॉर्पोरेट हाउसेज, सरकारी और पुलिस विभाग में काम कर सकते हैं.

इसके अलावा साइबर लॉ को करियर के रुप में अपनाकर आप इससे संबंधित मुकदमों के निपटाने वाले विशेषज्ञ वकील बन सकते हैं.

साइबर लॉ और एक्सपर्ट्स के सैलरी पैकेज भी है काफी दमदार

भारत में साइबर की दुनिया में युवाओं के लिए सुनहरे करियर के कई ऑप्शन्स मौजूद हैं. साइबर की दुनिया में साइबर लॉ एक्सपर्ट्स की बढ़ती डिमांड के चलते यहां सैलरी पैकेज भी अच्छा दिया जाता है.

हालांकि शुरूआत में आपकी सैलरी प्रति महीने 15 से 20 हजार रुपये होती है लेकिन उसके बाद आप इस क्षेत्र में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

बहरहाल अगर आप भी साइबर की दुनिया में अपना भविष्य तलाश रहे हैं तो फिर साइबर लॉ और एक्सपर्ट्स बनकर आप अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं.