ENG | HINDI

बारहवीं में साइंस लेने के बाद मेडिकल के अलावा इन फील्ड्स में बना सकते हैं करियर

साइंस में मेडिकल के अलावा करियर विकल्प

अगर आपको लगता है कि आप बारहवीं में साइंस लेकर बस मेडिकल में ही अपना करियर बना सकते हैं तो आप गलत हैं।

साइंस लेने वाले छात्रों के पास मेडिकल के अलावा और भी कई करियर ऑप्‍शंस होते हैं। साइंस के क्षेत्र में अब कई नए प्रोफेशनल कोर्स आ चुके हैं। साइंस करने वाले स्‍टूडेंट्स पैरामेडिकल या बायोटेक्‍नोलॉजी में भी करियर बना सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि बारहवीं में साइंस में मेडिकल के अलावा करियर विकल्प – साइंस लेने वाले छात्र मेडिकल के अलावा और किन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं।

साइंस में मेडिकल के अलावा करियर विकल्प

1 – पैरामेडिकल पर्सनल और बायोटेक्‍नॉजिस्‍ट

भारत की आबादी के अनुसार यहां पर कम से कम 12 लाख डॉक्‍टर्स और 96 लाख पैरामेडिकल पर्सनल और बायोटेक्‍नोलॉजिस्‍ट की जरूरत है। बारहवीं के बाद आप इस फील्‍ड में भी अपना करियर बना सकते हैं। इस फील्‍ड में नर्सिंग, ऑटोमेट्री, फार्मेसी, फिजियोथेरेपी जैसे विकल्‍प उपलब्‍ध हैं।

2 – पैरामेडिकल साइंस

पैरामेडिकल सांइस में करियर बनाने वाले छात्रों को बहुत अवसर मिलते हैं। यहां पर सैलरी भी काफी अच्‍छी होती है। भारत में कई नामचीन संस्‍थान ये कोर्स करवाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप डेंटल टेक्‍निशियन, साइकोथेरेपिस्‍ट, एक्‍स-रे और एमआरआई एक्‍सपर्ट बन सकते हैं।

3 – बायोटेक्‍नोलॉजी साइंस

ये  फील्‍ड पूरी तरह से रिसर्च बेस्‍ड है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको बायोलॉजी, केमिस्‍ट्री और लाइफ साइंस का गहरा अध्‍ययन करने की जरूरत है। बारहवीं में फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री और बायोलॉजी पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स इस फील्‍ड को चुन सकते हैं। देश के सभी आईआईटी संस्‍थानों में ये कोर्स करवाया जाता है।

4 – पैरामेडिकल में नौकरी के अवसर

देश की प्रतिष्ठित दवा कंपनी रैनबैक्‍सी जैसी कंपनिया पैरामेडिकल सेंटर्स की स्‍थापना कर रही हैं। ऐसी कंपनियों में पैरामेडिकल एक्‍सपर्ट्स की जरूरत होती है। इस फील्‍ड में प्रोफेशनल्‍स की काफी डिमांड है इसलिए यहां आपको नौकरी के कई बेहतर अवसर मिल सकते हैं।

5 – बायोटेक्‍नोलॉजी में नौकरी के अवसर

इस फील्‍ड में नौकरी करनी है तो आपको रिसर्च और नॉलेज दोनों आनी चाहिए। अगर आप कुछ नया और अलग करना चाहते हैं तो बारहवीं में मेडिकल लेने के बाद ये कोर्स कर सकते हैं। यहां पर प्रोफेशनल्‍स की काफी डिमांड है।

ये है साइंस में मेडिकल के अलावा करियर विकल्प – तो अगर आप भी बारहवीं में साइंस लेने के बाद सोच रहे हैं कि डॉक्‍टर बनने के अलावा आप और कहां ट्राई कर सकते हैं तो इन फील्‍ड्स में आपके लिए सुनहरे अवसर हैं। आपको इन ऑप्‍शंस के बारे में भी एक बार जरूर सोचना चाहिए।

Don't Miss! random posts ..