ENG | HINDI

ऑफिस टिप्स : दिखना चाहते हैं सबसे अलग? करिए ये आसान काम

ऑफिस टिप्स : कुछ लोगों को लगता है कि सिर्फ टैलेंटेड होने और अपना काम करने से ही आप करियर में आगे बढ़ सकते हैं। मगर असल में ऐसा होता नहीं है। किसी भी ऑर्गेनाइजेशन में आपका सिलेक्शन तो आपके टैलेंट और स्किल्स के हिसाब से होता है। लेकिन पहले ही दिन से आपके बॉस को आपसे कई उम्मीदें होती हैं। जिन्हें पूरा करके ही सफलता की सीढ़ी पर चढ़ा जा सकता है।

हम अक्सर ही देखते हैं कि कोई नया-नया आया बंदा बहुत जल्दी अपने सीनियर्स को पछाड़ कर आगे बढ़ जाता है। उस व्यक्ति को लेकर हमारे मन में कई तरह के ख्याल आते हैं। कई लोग चाहते भी हैं कि वो उसकी तरह बन जाएं।

देखिए, उसके पास कोई जादू की छड़ी तो है नहीं। उसने बस ऐसा कुछ किया है जो आप नहीं कर रहे हैं। कुछ हटकर करने से आप सबसे अलग नजर आते हैं और आपके लिए तरक्की के दरवाजे खुल जाते हैं।

अब सवाल यही है कि हटकर क्या किया जाए? चलिए आज करते हैं इसी पर बात।

ऑफिस टिप्स #1 – पहल करना जरूरी

आप तभी आगे बढ़ पाएंगे, जब आप अपनी फर्म को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। आपको अपनी कंपनी की बेहतरी के बारे में विचार करना चाहिए और नए आइडियाज पर काम करना चाहिए। बेहतर है कि रिस्क लेने से न घबराएं। कंपनी के लिए हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करते रहें।

 

ऑफिस टिप्स #2 – बनाएं अपनी अहमियत

ऑफिस टिप्स

जब आप कंपनी के लिए जरूरी बनते हैं तभी वो आपकी अहमियत समझती है। आप अपनी टीम के साथ ही दूसरी टीमों की भी हरसंभव मदद करें। यदि आप दूसरों की समस्याओं का समाधान करते हैं तो यह आपके लिए ही बेहतर रहेगा।

 

ऑफिस टिप्स #3 – अपनी बात कहना जरूरी

ऑफिस टिप्स

जरूरत पड़ने पर अपनी बात कहना बहुत आवश्यक है। मीटिंग्स या डिस्कशन आदि के दौरान अपने विचार खुलकर, बिना डरे रखें। हालांकि सिर्फ बोलने के लिए बिल्कुल ना बोलें। आपकी बातें दूसरों को प्रभावित करने वाली होनी चाहिए। अपनी बातों का वजन बढ़ाने के लिए अपनी खुद को अपडेटेड रखें। यदि आप कम शब्दों में ज्यादा प्रभावी बात कह पाते हैं तो बेहतर है।

 

ऑफिस टिप्स #4 – बनाएं बेहतर रिश्ते

ऑफिस टिप्स

माना जाता है कि वर्कप्लेस पर काम होता है, रिश्ते नहीं बनते हैं। इसलिए इस ओर कोई इतना ध्यान नहीं देता है। मगर असल में यदि कर्मचारियों के बीच अच्छे रिश्ते रहते हैं तो काम बेहतर ढंग से होता है। आपको सबके साथ दोस्ताना व्यवहार करना चाहिए। ऐसा करने से दूसरे भी जरूरत के वक्त आपके काम आएंगे और आप बेहतर कर पाएंगे।

 

ऑफिस टिप्स #5 – बनें ताले की चाबी

ऑफिस टिप्स

वर्कप्लेस पर कई तरह की समस्याएं और मसले होते रहते हैं। ऐसे में अधिकतर कर्मचारी सवाल ही करते हैं और अपने बॉस या लीडर से जवाब की उम्मीद रखते हैं। मगर यदि आप खुद ही समस्या के समाधान पर विचार करते हैं और उसे सबसे साझा करते हैं तो आप जल्दी ही बहुत अच्छे लीडर बन जाते हैं। कंपनी के लिए आप कीमती हो जाते हैं।

 

ऑफिस टिप्स #6 – करें कड़ी मेहनत

ऑफिस टिप्स

भले ही आजकल सब ‘स्मार्ट वर्क’ का गुणगान करते हैं। मगर ‘हार्ड वर्क’ का कोई पर्याय नहीं होता है। आपको ज्यादा तभी मिलेगा, जब आप ज्यादा मेहनत करेंगे। जब आप दूसरों से ज्यादा मेहनत करेंगे तभी उनसे बेहतर और अलग बन पाएंगे।

इन टिप्स को पढ़कर आप भी समझ गए होंगे कि खुद को सबसे अलग बनाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। हां मगर आपको ये छोटी-छोटी चीजें पूरे मन से लगातार करनी होंगी।

Don't Miss! random posts ..