ENG | HINDI

इस जॉब में सेहत के साथ-साथ पैसा भी खूब है

योग के क्षेत्र में करियर

योग के क्षेत्र में करियर – दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो योग के बारे में नहीं जानता होगा।

भारत और भारक सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि आज योग पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गया है। योग के सेहत को कई फायदे तो हैं ही साथ ही आप इससे खूब पैसा भी कमा सकते हैं।

जी हां, योग के क्षेत्र में करियर बनाकर आप खूब पैसा कमा सकते हैं।

अनुसंधान और अध्‍यापन की सतत प्रक्रिया से जुड़े कइ्र संस्‍थान योग के क्षेत्र में करियर बनाने के कई आयाम विकसित कर रहे हैं और योग पर आधारित पाठ्यक्रम भी बना रहे हैं। अब आप योग सीखकर योगा ट्रेनर या शिक्षक बनकर भी योग के क्षेत्र में करियर चमका सकते हैं।

योग से संबंधित कोर्स करने से पहले आपको ये अच्‍छी तरह से पता होना चाहिए योग जीवन जीने की एक कला है जो रोज़ करना जरूरी है। योग को दैनिक जीवन में आत्‍मसात किए बिना आप इस क्षेत्र में अपना करियर नहीं बना सकते हैं।

अब योग में करियर बनाने के लिए सर्टिफिकेट से लेकर रिसर्च तक के स्‍तर के पाठ्यक्रम मौजूद हैं।

इनमें योग के क्षेत्र में सर्टिफिकेट, ग्रैजुएशन, पीजी, योग मनोविज्ञान, योग मेडिसिन, योग व प्राकृतिक चिकित्‍सा जैसे आधुनिक पाठ्यक्रम हैं जिनकी काफी डिमांड है।

योग के क्षेत्र में डॉक्‍टरों के लिए भी अलग से कुछ उच्‍च स्‍तरीय पाठ्क्रम विकसित किए गए हैं जिनकी अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी मांग है।

आज योग को एमबीबीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ स्‍कूलों में भी शामिल किया गया है। सेना को भी अब योग की ट्रेनिंग देने की तैयारी की जा रही है।

योग में प्रशिक्षण की बात करें तो दिल्‍ली स्थित मोरारजी देसाई योग संस्‍थान और बिहार स्‍कूल ऑफ योगा देश में सबसे पुराने और नामचीन प्रशिक्षण संस्‍थान हैं।

इन दोनों ही संस्‍थानों में देश-विदेश के छात्र आकर योग सीखते हैं।

Don't Miss! random posts ..