ENG | HINDI

सैंड आर्ट में करियर : ये सैंड आर्ट में सर्टिफिकेट कोर्स आपकी ज़िंदगी संवार सकता है !

सैंड आर्ट में सर्टिफिकेट कोर्स

सैंड आर्ट में करियर : ये सैंड आर्ट में सर्टिफिकेट कोर्स आपकी ज़िंदगी संवार सकता है !

समंदर के किनारे आपने अक्सर रेत पर बनी हुई खूबसूरत कलाकृतियों को देखा होगा.

रेत पर बने सैंड आर्ट को देखकर कई लोगों में मन में यह ख्याल भी आता होगा कि काश वो भी इस आर्ट को सीख पाते या फिर कहीं से इसका कोर्स कर पाते.

लेकिन अफसोस कईयों की ये ख्वाहिश अक्सर अधूरी रह जाती है.

अगर आप वाकई सैंड आर्ट की कला सीखना चाहते हैं और इसी क्षेत्र में अपना सुनहरा भविष्य बनाना चाहते हैं तो यकीन मानिए ये खबर आपके चेहरे पर खुशी लाने के लिए काफी है.

क्योंकि अब सैंड आर्टिस्ट बनने का आपका सपना जल्द ही हकीकत में तब्दील हो सकता है.

sand-art

सैंड आर्ट में सर्टिफिकेट कोर्स की शुरूआत

जल्द ही इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) सैंड आर्ट में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह इस तरह का देश में पहला कोर्स होगा.

इससे पहले इस तरह के किसी भी कोर्स को शुरू नहीं किया गया था. कहा जा रहा है कि इस पूरे प्रोग्राम को डिजाइन और विकसित करने में विश्वविख्यात सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक इग्नू की मदद करेंगे.

सैंड आर्ट में सर्टिफिकेट कोर्स छात्र ऑनलाइन कर सकेंगे ये कोर्स

इग्नू के वाइस चांसलर प्रोफेसर रविंद्र कुमार की मानें तो, यह प्रोग्राम मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्स (MOOC) प्रोग्राम के तहत शुरू किया जाएगा और इस कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे.

आपको बता दें कि सैंड आर्ट कोर्स के अलावा इग्नू ने 300 मूक (MOOC) कोर्सेस की भी शुरूआत की है. ये सभी कोर्स सरकार के इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं और इसी पर सैंड आर्ट के कोर्स की भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

सैंड आर्ट कोर्स में दाखिला लेने के बाद छात्र वेबसाइट पर जाकर वीडियो के जरिए इस प्रोग्राम की पढ़ाई का भरपूर लाभ उठा पाएंगे.

भुवनेश्वर से होगी इसकी शुरूआत

इग्नू के वाइस चांसलर प्रोफेसर रविंद्र कुमार ने यह बताया कि इस कोर्स को शुरू करने में अभी 3 महीने का वक्त लग सकता है. हालांकि इस प्रोग्राम की शुरुआत सबसे पहले भुवनेश्वर से की जा रही है.

भुवनेश्वर के बाद इसे अलग-अलग सेंटर्स पर शुरू किया जाएगा. जिसके बाद इस कोर्स का लाभ हर क्षेत्र के छात्र उठा सकेंगे.

अगर आप भी बतौर सैंड आर्टिस्ट अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो फिर इग्नू से इस सर्टिफिकेट कोर्स का लाभ उठाकर अपने करियर को दें एक नई उड़ान.