ENG | HINDI

एनिमेशन में इंट्रेस्ट है तो इस तरह चमक सकता है आपका करियर ! लाखों का है पैकेज –

एनिमेशन फील्‍ड में करियर

एनिमेशन फील्‍ड में करियर – अगर आप क्रिएटिव हैं और इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप एनिमेशन की फील्‍ड चुन सकते हैं।

सिर्फ विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी एनिमेशन का काफी क्रेज़ है। एनिमेशन करने पर आप विज्ञापन, फिल्‍में, कार्टून और सीरियल जैसी चकाचौंध की दुनिया में अपना करियर बना सकते हैं।

आइए जानते हैं इस एनिमेशन फील्‍ड में करियर बनाने के बारे में -:

एनिमेशन फील्‍ड में करियर

क्‍या है एनिमेशन

एनिमेशन की पूरी दुनिया आपकी कल्‍पना और क्रिएटिविटी पर टिकी होती है। इसमें आप सॉफ्टवेयर्स की मदद से कई तरह की अनोखी दुनिया की रचना कर सकते हैं। दरअसल एनिमेशन एक ऐसी तकनीक है जिसमें कृत्रिम दृश्‍यों और घटनाओं को वास्‍तविक रूप दिया जाता है। ये फील्‍ड एडवेंचर और चैलेंज से भरी होती है। इसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है तो बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। ये काम क्रिएटिव लोगों के लिए बैस्‍ट है।

किस चीज़ की है जरूरत

अगर आप एनिमेशन में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपमें कुछ विशेष गुण होने चाहिए। जैसे कि आप मेहनती और विज़ुअलाईज़र होने चाहिए साथ ही आपमें रचनात्‍मकता और लॉजिकल अंडरस्‍टैंडिंग भी होनी चाहिए। इस फील्‍ड में मेहनत है तो पैसा भी खूब है।

ये हैं कोर्स

कई प्राइवेट इंस्‍टीट्यूट और शैक्षिक संस्‍थानों से आप बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स कोर्स कर सकते हैं। कई जगह एनिमेशन में डिप्‍लोमा, एडवांस डिप्‍लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करवाए जाते हैं। ये कोर्स एक से दो साल तक के लिए हो सकते हैं। कोर्स के दौरान स्‍टूडेंट को ड्राइंग, ग्राफिक्‍स, प्रॉडक्‍शन, प्रोग्रामिंग, लाइटिंग, एनिमेशन और डिजीटल आर्ट्स के गुर सिखाए जाते हैं।

एनिमेशन कोर्स की योग्‍यता

एनिमेशन में करियर बनाने के लिए बारहवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है। इस कोर्स के साथ-साथ आप ग्रेजुएशन या पोस्‍ट ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं।

क्‍या है कोर्स

अगर आप एनिमेशन फील्‍ड में करियर बनाना चाहते हैं तो आप इस एनिमेशन कोर्स में ही ग्रेजुएशन, पोस्‍ट ग्रेजुएशन और डिप्‍लोमा कर सकते हैं। अब तो एनिमेशन से संबंधित कई तरह के प्रोफेशनल कोर्स भी उपलब्‍ध हैं। कोर्स करने के बाद आप किसी कंपनी में ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..