ENG | HINDI

आज के युवा डॉक्टर या इंजीनियर नहीं बल्कि बनना चाहते हैं किसान !

कृषि क्षेत्र में करियर

अब तक तो पढ़ाई लिखाई करके हर युवा डॉक्टरी, इंजीनियरिंग या एमबीए करने की सोचता था लेकिन बदलते वक्त के साथ-साथ अब करियर को लेकर युवाओं का रुझान भी बदलने लगा है.

जी हां, इस कृषि प्रधान देश में आज के युवाओं की रुचि कृषि क्षेत्र में करियर बनाने में ज्यादा दिखाई दे रही है. आधुनिकता के इस दौर में कृषि के प्रति युवाओं का ये लगाव किसी चमत्कार से कम नहीं है.

कृषि क्षेत्र में करियर –

किसान बनने के लिए जरूरी योग्यता

अगर आप भी कृषि अनुसंधान के क्षेत्र से जुड़कर कृषि वैज्ञानिक या फिर एक बेहतर किसान बनना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों से पास कर बीएससी एग्रीकल्चर या फिर बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स की डिग्री हांसिल करनी होगी.

यह डिग्री एग्रीकल्चर, वेटनेरी साइंस, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, फॉरेस्टरी, हॉर्टीकल्चर, फूड साइंस और होम साइंस में से किसी भी एक विषय में ले सकते हैं.

अपनी पढ़ाई पूरी करके आप सीधे खेती और इससे संबंधित गतिविधियों से जुड़कर कृषि क्षेत्र में देश के विकास में अपना अहम योगदान दे सकते हैं.

कृषि क्षेत्र में करियर की संभावनाएं

आज भी भारत की करीब 70 फीसदी जनसंख्या जीविका के लिए पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है. ऐसे में कृषि क्षेत्र में पढ़े लिखे किसानों की सख्त जरूरत है. कृषि क्षेत्र में आप मार्केटिंग, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग या मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं.

इसके अलावा आप नेशनेलाइज्ड बैंकों में बतौर कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण विकास अधिकारी, फील्ड ऑफिसर बनकर अपना शानदार करियर बना सकते हैं. इसके साथ ही राज्यों के विभिन्न कृषि विभागों में आपके लिए रोजगार की अपार संभावनाएं मौजूद हैं.

कृषि महाविद्यालयों में एडमिशन पाने के लिए युवाओं के बीच मची होड़ से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन युवाओं के सिर पर कृषि क्षेत्र में करियर का जुनून किस कदर सवार है.

इन संस्थानों से हांसिल कर सकते हैं डिग्री

अगर आप भी कृषि क्षेत्र में करियर तलाश रहे हैं तो इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहतरीन संस्थानों के बारे में, जहां से आप कृषि क्षेत्र के लिए जरूरी डिग्री या प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं.

1- आप हैदराबाद, पुणे, ग्वालियर, इंदौर और पालमपुर स्थित कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर से कृषि के क्षेत्र में प्रशिक्षण ले सकते हैं.

2- कोलकाता और भुवनेश्वर के यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर से भी आप डिग्री हांसिल कर सकते हैं.

3- उदयपुर के राजस्थान एग्रीकल्चर युनिवर्सिटी में कृषि के क्षेत्र में प्रशिक्षण के साथ डिग्री भी पा सकते हैं.

4- इलाहाबाद स्थित इलाहाबाद एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट से प्रशिक्षण लेकर आप कृषि क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.

5- अलीगढ़ विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एग्रीकल्चर में दाखिला लेकर आप कृषि क्षेत्र की बारीकियों को समझ सकते हैं.

गौरतलब है कि कृषि संस्थानों में खेती के गुण सीखते युवाओं का मानना है कि आने वाले समय में कृषि क्षेत्र में करियर के लिए अच्छा स्कोप होगा और युवाओं के लिए नौकरियों की भरमार होगी. शायद इसलिए अब ज्यादातर युवा एक बेहतर किसान बनना चाहते हैं.