ENG | HINDI

एडवेंचर से भरपूर इस करियर में पक्का है नौकरी मिलना !

एडवेंचर स्‍पोर्ट्स में करियर

एडवेंचर स्‍पोर्ट्स में करियर – कुछ युवाओं को एडवेंचर स्‍पोर्ट्स में बहुत दिलचस्‍पी होती है और ऐसे में अगर उन्‍हें अपनी पसंद की ही जॉब मिल जाए तो बात ही क्‍या। भारत में पर्यटन में वृद्धि होने से एडवेंचर स्‍पोर्ट्स में प्रोफेशनल्‍स की डिमांड काफी बढ़ी है।

इसके अलावा कई नेश्‍नल चैनल्‍स भी एडवेंचर स्‍पोर्ट्स में नौकरियां देते हैं।

एडवेंचर स्‍पोर्ट्स को एक्‍शन स्‍पोर्ट्स, एग्रो स्‍पोर्ट्स और एक्‍स्‍ट्रीम स्‍पोर्ट्स भी कहा जाता है। इस क्षेत्र में काम करने वाले प्रोफेशनल्‍स को खतरों से खेलना होता है।

एडवेंचर स्‍पोर्ट्स के प्रकार

एयर स्‍पोर्ट्स : इसमें बंजी जंपिंग, पैराग्‍लाइडिंग, स्‍काई डाइविंग और स्‍काई सर्फिंग शामिल है।

लैंड स्‍पोर्ट्स : इसमें रॉक क्‍लाइंबिंग, स्‍केट बोर्डिंग, माउंटेन बाइकिंग, स्‍नो बोर्डिंग और ट्रैकिंग आता है।

वॉटर स्‍पोर्ट्स : व्‍हाइट वॉटर राफ्टिंग, स्‍कूबा डाइविंग, केनाइंग, क्लिफ डाइविंग और याट रेसिंग आदि।

एडवेंचर स्‍पोर्ट्स में करियर – नौकरी के अवसर

कई एडवेंचर स्‍पोर्ट्स कंपनियां इस क्षेत्र में प्रोफेशनल्‍स को हायर करती हैं। एडवेंचर के साथ-साथ खतरा होने की वजह से इस क्षेत्र में प्रोफेशनल्‍स को अच्‍छी सैलरी भी ऑफर की जाती है। एक प्रोफेशनल एडवेंचर स्‍पोर्ट्स प्रोफेशनल स्‍कूलों के साथ मिलकर स्‍टूडेंट्स्‍ के लिए आउटडोर एजुकेशन प्रोग्राम या पर्सनल टूर गाइड के रूप में काम कर सकता है। साथ ही वह किसी निजी एडवेंचर स्‍पोर्ट्स कंपनी के साथ काम करना या खुद की कंपनी भी शुरु कर सकते हैं।

कौन कर सकता है काम

इस क्षेत्र में उन लोगों को करियर बनान चाहिए जिन्‍हें रोमांच और एडवेंचर पसंद हो। जिन लोगों को ऊंचाई, पानी और खतरे से डर नहीं लगता हो उनके लिए ये फील्‍ड बैस्‍ट है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए शारीरिक मजबूती और मानसिक दृढ़ता भी जरूरी है। साहस और निडर हो एवं अलग-अलग संस्‍कृतियों से  जुड़े लोगों से साथ बात करने में कुशल हो।

एडवेंचर स्‍पोर्ट्स में करियर- क्षेत्र में काम करना वाकई काफी दिलचस्‍प और रोमांच से भरा होता है लेकिन इसके कदम-कदम पर खतरा भी होता है।

Don't Miss! random posts ..