ENG | HINDI

काम छोटा पर सैलरी बड़ी – बारटेंडर की ग्लैमरस जॉब में बढ़ रही है मांग !

बारटेंडर की जॉब

मदहोश कर देने वाला जाम तैयार करना भी एक हुनर है जो हर किसी में नहीं होता।

बार में आने वाले लोगों की पसंद का ड्रिंक बनाने का गुर एक बारटेंडर में ही होता है जो लोगों को वहां बार-बार आने पर मजबूर करता है।

बार टेंडर्स का यही हुनर उन्‍हें इस फील्‍ड में सफलता दिलाता है। बड़े-बड़े शहरों में खूब बार और पब्‍स के खुलने से बारटेंडर्स की डिमांड काफी बढ़ गई है। इस वजह से बारटेंडर की जॉब में सैलरी में भी इजाफा हुआ है।

बारटेंडर की जॉब में स्कोप 

आंकड़ों की मानें तो दिसंबर 2016 में नवंबर के मुकाबले बारटेंडर की जॉब की डिमांड में 42 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। इसी के साथ बारटेंडर की सैलरी में 54 पर्सेंट की बढ़ोत्तरी हुई है। इसके साथ अन्‍य क्षेत्रों में भी सैलरी और कैंडिडेट्स की डिमांड में बढ़त दर्ज की गई है।

अगर आप एक बार टेंडर के रूप में काम करना चाहते हैं तो इस फील्‍ड में शुरुआत में आपको 10,000 रुपए मासिक सैलरी मिलती है। लेकिन बाद में आप 25,000 रुपए तक कमा सकते हैं। इसके साथ ही बारटेंडर की जॉब से आप बार टेंडर्स बार और क्‍लब के अलावा शादी, पार्टीज़ में भी ड्रिंक्‍स तैयार करने का काम कर एक्‍स्‍ट्रा इनकम कर सकते हैं।

बारटेंडर की जॉब की क्‍या है योग्‍यता

बारटेंडर बनने के लिए एक व्‍यक्‍ति की उम्र 25 से 28 साल के बीच होनी चाहिए। इस काम के लिए किसी खास डिग्री या कोर्स की जरूरत नहीं होती है। लेकिन कुछ लोग बार टेंडर का कोर्स करते हैं। ये आपकी इच्‍छा पर निर्भर करता है कि आप कोर्स करके बार टेंडर की जॉब करना चाहते हैं या एक फ्रेशर के रूप में सीधे जॉब शुरु करना चाहते हैं।

बारटेंडर की जॉब है एक कला

बार और क्‍लब्‍स में कस्‍टमर्स को शालीनता के साथ अटैंड करना एक कला है जो हर किसी में नहीं होती है। इस काम में आपको नए फ्लेवर्स तैयार करने आने चाहिए। जैसे कि इन दिनों लोग अपनी हैल्‍थ को लेकर काफी कॉन्‍शियस हो गए हैं। ऐसे में आप उन्‍हें हर्ब्‍स या फलों वाले नए कॉकटेल तैयार कर ऑफर कर सकते हैं।

तो अब तो आप समझ ही गए होंगें कि बारटेंडर की जॉब करना कितना आसान है। ध्‍यान रहे कि इस फील्‍ड में जॉब तो आपको आसानी से मिल सकती है लेकिन सफल होने और पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत तो जरूर ही करनी पड़ेगी।