ENG | HINDI

अब गंगाजल भी ऑनलाइन मिलेगा!

ऑनलाइन गंगाजल

हमारा ये पोस्ट शायद आपको चौका दे!

लेकिन यह सत प्रतिशत सच है कि अब आप गंगाजल ऑनलाइन भी पा सकते है.

जी हां अब आपको गंगाजल के लिए ऋषिकेश या हरिद्वार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि आप घर बैठे ही गंगाजल ऑनलाइन बुकिंग करा सकते है. खुद सरकारी डाकिया आप तक गंगाजल डिलीवरी करने आयेगा.

दरअसल केंद्र सरकार गंगाजल की ऑनलाइन बिक्री करने जा रही है.

संचार एवं सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बीते सोमवार को कहा कि सरकार अब हरिद्वार और ऋषिकेश से गंगाजल को डाक विभाग की मदद से लोगों के घरों तक पहुंचाएगी. हालांकि कीमत और योजना की शुरुआत कब होगी – ये अभी तय नहीं हुआ है.

मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जानकारी देते हुए कहा कि गंगाजल प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर देना होगा. गंगाजल घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी डाक विभाग को दी जाएगी. गंगाजल की डिलीवरी के बदले में डाक विभाग को कुछ शुल्क चुकाना होगा. 

डाक विभाग द्वारा नया वेबसाइट बनाया जायेगा

डाक विभाग के सूत्रों के अनुसार ऑनलाइन गंगाजल सेवा के लिए नई वेबसाइट बनाई जायेगी. इस योजना पर आरंभिक कार्य हो चुका है, लेकिन इसे शुरू होने में अभी थोड़ा समय लगेगा.

10 रुपये में आधा लीटर 

गंगाजल का न्यूनतम पैक आधा लीटर का होने की संभावना व्यक्त की जा रही है, जिसकी कीमत कम से कम दस रुपये तक होगी. डिलिवरी का शुल्क डाक विभाग द्वारा तय किया जाएगा. 

ऑनलाइन गंगाजल की क्यों है ज़रूरत

मान्यताओं के अनुसार देश में गंगाजल का कई पावन अवसरों पर घर में उपयोग होता है. लोग जब गंगा स्नान करने जाते हैं तो गंगाजल अपने घर लेकर आते हैं, जो किसी वजह से खुद नहीं जा पाते वे दूसरों से मंगवाते हैं.

देश के दक्षिणी राज्यों में गंगा नहीं है, इसलिए उनके लिए यह पहल सुविधाजनक है.

केंद्र सरकार के इस फैसले के कई राजनीतिक अर्थ भी निकाले जा रहे हैं. चुकिं गंगाजल लोगों की धार्मिक भावनाओं से जुड़ा है, इसलिए अभी तक ऑनलाइन गंगाजल बुकिंग का ज्यादा विरोध नहीं हुआ है.

वैसे आप क्या कहेंगे सरकार की इस नई योजना के बारे में?

सोच समझ कर जवाब दीजिए.

हमें आपके जवाब का इंतज़ार है…

Don't Miss! random posts ..